Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

New Zealand Cyclone: न्यूजीलैंड में चक्रवाती तूफान का कहर जारी, 11 की मौत, कई लापता

न्यूज़ीलैंड में चक्रवात गेब्रियल का कहर लगातार जारी है। चक्रवात से मरने वालों की संख्या रविवार को बढ़कर 11 हो गई है। तो वहीं देश के उत्तरी द्वीप में तूफान आने के एक सप्ताह बाद भी हजारों लोग अब तक लापता हैं। ( फोटो- रॉयटर्स)

By Jagran NewsEdited By: Preeti GuptaUpdated: Sun, 19 Feb 2023 08:57 AM (IST)
Hero Image
न्यूजीलैंड में चक्रवाती तूफान का कहर जारी, 11 की मौत,

सिडनी, रॉयटर्स । न्यूज़ीलैंड में चक्रवात गेब्रियल का कहर लगातार जारी है। चक्रवात से मरने वालों की संख्या रविवार को बढ़कर 11 हो गई है। तो वहीं देश के उत्तरी द्वीप में तूफान आने के एक सप्ताह बाद भी हजारों लोग अब तक लापता हैं। चक्रवात ने 12 फरवरी को उत्तरी द्वीप के ऊपरी क्षेत्र से टकराया और व्यापक तबाही मचाते हुए पूर्वी तट पर पहुंच गया। प्रधानमंत्री क्रिस हिपकिंस ने गेब्रियल न्यूजीलैंड को इस सदी की सबसे बड़ी प्राकृतिक आपदा घोषित किया है।

चक्रवात से मरने वालों की संख्या पहुंची 11

रविवार को, पुलिस ने कहा कि चक्रवात से संबंधित परिस्थितियों में हार्ड-हिट हॉके बे क्षेत्र में दो और लोगों की मौत हो गई, जिससे मरने वालों की संख्या बढ़कर 11 हो गई है। तो वहीं उन्होंने यह भी बताया कि देशभर में 5 हजार 608 लोग संपर्क में नहीं आए जबकि 1,196 लोगों ने पंजीकरण कराया था कि वे सुरक्षित हैं। अधिकारियों ने पहले कहा था कि उन्हें थोड़ी संख्या के लिए गंभीर भय है, जिनमें से लगभग 10 लापता हैं। हालांकि देश भर में लगातार रिकवरी के प्रयास जारी हैं।

देश भर में लगभग 62,000 घरों में नहीं रही थी बिजली

ऑकलैंड काउंसिल की टीमों ने देश के सबसे बड़े शहर ऑकलैंड से लगभग 60 किमी (40 मील) पश्चिम में मुरीवई और पिहा के तटीय क्षेत्रों में क्षतिग्रस्त घरों पर तेजी से निर्माण का आकलन किया है। आपातकालीन अधिकारियों और सेना ने चक्रवात के बाद से फंसे हुए समुदायों को हेलीकॉप्टर के माध्यम से महत्वपूर्ण आपूर्ति दी है। जिसमें खेत, पुल और मवेशी बह गए और घर जलमग्न हो गए थे। शनिवार को देश भर में लगभग 62,000 घरों में बिजली नहीं थी। उनमें से लगभग 170,000 की आबादी में से लगभग 40,000 हॉक की खाड़ी में थे।

यह भी पढ़े- यूक्रेन में स्टारलिंक के बारे में अमेरिकी सरकार ने की एलन मस्क के साथ बातचीत, एंटनी ब्लिंकन ने दी जानकारी

चौबिसो घंटे चल रहा है रेस्कयू ऑपरेशन

प्रधान मंत्री हिपकिंस ने कहा है कि संकट अभी भी लगातार जारी है। उत्तरी द्वीप के लोग लगातार आपदा में फंसे लोगों को बचाने के लिए चौबिसो घंटे काम कर रहे हैं।पुलिस ने अतिरिक्त 100 अधिकारियों को हॉके की खाड़ी और आसपास के ताइराहिती में भेजा है, जिसमें अलग-अलग क्षेत्रों को शामिल किया गया है। तो वहीं न्यूजीलैंड हेराल्ड ने लूटेरों को रोकने के लिए एक ग्रामीण हॉके की खाड़ी गांव के आसपास के प्रशासन को इसकी सूचना दी है। पुलिस अधीक्षक जीनत पार्क ने कहा कि संकट में लोगों को निशाना बनाना बेहद ही गलत है और हम इसे बर्दाश्त नहीं करेंगे।

यह भी पढ़े- अमेरिका के पूर्व राष्ट्रपति जिमी कार्टर अपने परिवार के साथ बिताएंगे अंतिम समय, घर पर ही कराएंगे इलाज