Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Earthquake Death Toll:तुर्किये और सीरिया में भूकंप से मरने वालों की संख्या 50 हजार के पार, कई लाख लोग हुए बेघर

तुर्किये और सीरिया में 6 फरवरी को आए भूकंपों से मरने वालों की संख्या 50325 हो गई। सीरियाई सरकार ने कहा कि उसके नियंत्रण वाले क्षेत्रों में 1414 लोग मारे गए थे जबकि सीरिया में तुर्की समर्थित अधिकारियों ने विद्रोहियों के दौरान मरने वालों की संख्या 4537 बताई है।

By Shashank MishraEdited By: Shashank MishraUpdated: Wed, 01 Mar 2023 04:38 AM (IST)
Hero Image
तुर्किये और सीरिया में 6 फरवरी को आए भूकंपों से मरने वालों की संख्या 50,325 हो गई।

बेरूत, एएफपी। तुर्की और सीरिया में आए विनाशकारी भूकंप में 50,000 से अधिक लोगों की मौत हो गई। सीरिया में कुल 5,951 लोग मारे गए, जबकि 6 फरवरी को आए भूकंप के बाद तुर्की में 44,374 मौतें दर्ज की गईं। नई टैली दोनों देशों में आपदा के कारण होने वाली मौतों की कुल संख्या 50,325 तक लाती है।

सीरियाई नियंत्रण वाले क्षेत्रों में 1,414 लोग मारे गए

सीरियाई सरकार ने कहा कि उसके नियंत्रण वाले क्षेत्रों में 1,414 लोग मारे गए थे, जबकि सीरिया में तुर्की समर्थित अधिकारियों ने विद्रोहियों के दौरान मरने वालों की संख्या 4,537 बताई है। स्वास्थ्य अधिकारी माराम अल-शेख ने एएफपी को बताया कि स्थानीय अधिकारियों ने इदलिब और उत्तरी अलेप्पो प्रांत में अस्पतालों, चिकित्सा केंद्रों और नागरिक सुरक्षा से एकत्रित आंकड़ों पर भरोसा किया।

उन्होंने कहा कि उनमें नागरिक स्रोत भी शामिल थे, जिनमें से कई ने अपने मृतकों को अस्पताल ले जाए बिना ही दफना दिया। बता दें टैली को सहायता समन्वय इकाई (ACU) संगठन, एक स्थानीय संयुक्त राष्ट्र भागीदार की मदद से अंतिम रूप दिया गया था।

आधिकारिक टोल की तुलना में 824 अधिक मौतें दर्ज की गईं

सीरियन ऑब्जर्वेटरी फॉर ह्यूमन राइट्स वॉर मॉनिटर ने सरकार के कब्जे वाले क्षेत्रों में 2,243 लोगों के मारे जाने की सूचना दी थी आधिकारिक टोल की तुलना में 824 अधिक मौतें दर्ज की गईं। ब्रिटेन स्थित समूह के प्रमुख रामी अब्देल रहमान ने कहा कि उनकी संख्या अधिक थी क्योंकि इसमें 50 गाँव शामिल थे जहाँ बचाव दल नहीं पहुँच पाए। यह भूकंप सीरिया के गृहयुद्ध के लगभग 12 साल बाद आया, जिसने देश के बड़े हिस्से को तबाह कर दिया, लगभग पांच लाख लोग मारे गए और लाखों लोग विस्थापित हुए।