Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

ASEAN Summit 2022: रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह ने अमेरिकी रक्षा सचिव लॉयड जे. ऑस्टिन III से की मुलाकात

रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह रक्षा सहयोग और आपसी संबंधों को और मजबूत बनाने को लेकर कंबोडिया में हो रहे भारत आसियान बैठक में शामिल हो रहे हैं। रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह ने कंबोडिया के सिएम रीप में अमेरिकी रक्षा सचिव लॉयड जे. ऑस्टिन III से मुलाकात की।

By Versha SinghEdited By: Updated: Tue, 22 Nov 2022 12:43 PM (IST)
Hero Image
रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह ने कंबोडिया के सिएम रीप में अमेरिकी रक्षा सचिव लॉयड जे. ऑस्टिन III से मुलाकात की

नई दिल्ली। रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह ने आज सिएम रीप, कंबोडिया में आस्ट्रेलिया और संयुक्त राज्य अमेरिका के समकक्षों से मुलाकात की। सिंह ने कंबोडिया में आस्ट्रेलिया के उप प्रधान मंत्री और रक्षा मंत्री रिचर्ड मार्लेस के साथ बैठक की।

बैठक के दौरान, दोनों नेताओं ने रक्षा संबंधों को बढ़ाने और भारत और आस्ट्रेलिया के बीच सहयोग को मजबूत करने पर चर्चा की। उल्लेखनीय है कि राजनाथ सिंह भारत-आसियान रक्षा मंत्रियों की बैठक की सह-अध्यक्षता करने और 9वीं आसियान रक्षा मंत्रियों की बैठक प्लस (एडीएमएम प्लस) में भाग लेने के लिए 21 नवंबर को सिएम रीप पहुंचे हैं। 

राजनाथ सिंह ने अपने आधिकारिक ट्विटर हैंडल पर कहा, आस्ट्रेलिया के उप प्रधान मंत्री और रक्षा मंत्री, श्री रक्षा मंत्री रिचर्ड मार्लेस के साथ आज सिएम रीप, कंबोडिया में रक्षा संबंधों को बढ़ाने और भारत और आस्ट्रेलिया के बीच सहयोग को गहरा करने पर व्यावहारिक विचार-विमर्श किया गया।

— Rajnath Singh (@rajnathsingh) November 22, 2022

यह भी पढ़ें- अमेरिका: व्हाइट हाउस ने तीन दिन में दूसरी बार की भारत की तारीफ, दोनों देशों के बीच संबंधों को बताया महत्वपूर्ण

राजनाथ सिंह के साथ अपनी बैठक के बारे में विवरण साझा करते हुए, रिचर्ड मार्लेस ने एक ट्वीट में कहा कि उन्होंने दोनों देशों के बीच भविष्य के सहयोग के लिए साझा महत्वाकांक्षाओं पर चर्चा की और 2022 में रक्षा साझेदारी के विकास की समीक्षा की।

रिचर्ड मार्लेस ने ट्वीट किया, 2022 में हमारी रक्षा साझेदारी की महत्वपूर्ण वृद्धि पर विचार करने और भविष्य के सहयोग के लिए हमारी साझा महत्वाकांक्षाओं पर चर्चा करने के लिए आज राजनाथ सिंह को देखकर अच्छा लगा। आस्ट्रेलिया और भारत बहुत अच्छे दोस्त हैं और हम एक खुले, समृद्ध और सुरक्षित इंडो-पैसिफिक में रुचि रखते हैं।

बता दें कि रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह रक्षा सहयोग और आपसी संबंधों को और मजबूत बनाने को लेकर कंबोडिया में हो रहे भारत आसियान बैठक में शामिल हो रहे हैं। रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह 22-23 नवंबर को कंबोडिया के आधिकारिक दौरे पर हैं।

कंबोडिया ने भेजा था निमंत्रण

बता दें क‍ि इस बैठक के लिए उन्‍हें पहले ही कंबोडिया के उप प्रधानमंत्री और रक्षा मंत्री Samdech Pichey Sena TEA Banh ने निमंत्रण भेजा था। दो दिवसीय दौरे के दौरान राजनाथ सीम रीप (Siem Reap) में 23 नवंबर को ASEAN Defence Ministers Plus (ADMM Plus) की 9वीं सालाना बैठक में भी हिस्‍सा लेंगे। इस दौरान भारतीय रक्षा मंत्री कंबोडिया के प्रधानमंत्री से भी मुलाकात करेंगे।

हो सकतीं हैं अहम घोषणाएं

बैठक के दौरान भारत-ASEAN साझेदारी को बढ़ावा देने के लिए विभिन्न पहलों को लेकर अहम ऐलान की संभावनाएं हैं। साल 1992 में भारत ASEAN का संवाद भागीदार बना था। इसके बाद 12 अक्टूबर, 2010 को वियतनाम के हनोई में एडीएमएम-प्लस का उद्घाटन किया गया। वर्ष 2017 से ही ADMM Plus मंत्रियों की सालाना बैठक ASEAN और प्लस देशों के बीच संवाद एवं सहयोग को आगे बढ़ाने के लिए होती आ रही है। भारत और ASEAN ने नवंबर 2022 में अपने संबंधों को 'व्यापक रणनीतिक साझेदारी' तक बढ़ा दिया है।

यह भी पढ़ें- कंबोडिया: ASEAN आसियान रक्षा मंत्रियों की बैठक में शामिल होंगे राजनाथ सिंह, संबंंधों की मजबूती पर होगी चर्चा

ASEAN समूह में हैं 10 देश शामिल

क्षेत्रीय संगठन ASEAN (Association of South East Asian Nations ) के तहत विभिन्‍न देश अपने आर्थिक और सुरक्षा मुद्दों को लेकर विचार विमर्श के लिए एक मंच पर जमा होते हैं। इस समूह में दस दक्षिण पूर्व एशियाई देश शामिल हैं। ये देश हैं- कंबोडिया, इंडोनेशिया, ब्रुनेई,मलेशिया, म्यांमार, लाओस, फिलीपींस, थाईलैंड, वियतनाम और सिंगापुर।