Move to Jagran APP

'धरती के फेफड़ों' को बचाने में जुटी ब्राजील सरकार, वनों की कटाई में पिछले महीने की तुलना 66% से अधिक आई गिरावट

अमेजन वर्षावन में वनों की कटाई में पिछले महीने 66% से अधिक की गिरावट दर्ज की गई है। अमेजन डे के अवसर पर आयोजित एक समारोह में ब्राजील के पर्यावरण मंत्री मरीना सिल्वा ने इसकी जानकारी दी।जुलाई और अगस्त का महीना अमेजन जंगलों के लिए काफी महत्वपूर्ण होता है क्योंकि शुष्क मौसम की शुरुआत के साथ साल के इस समय में वनों की कटाई आम तौर पर बढ़ जाती है।

By AgencyEdited By: Nidhi AvinashUpdated: Wed, 06 Sep 2023 08:58 AM (IST)
Hero Image
'धरती के फेफड़ों' को बचाने में जुटी ब्राजील सरकार (Image: istockphoto.com)

ब्रासीलिया, (ब्राजील) एजेंसी। Amazon Jungle: घने और बड़े जगंलों में शुमार दुनिया का सबसे बड़ा वर्षा वन ब्राजील में स्थित है। धरती का फेफड़ा (Amazon Rainforest) कहे जाना वाला अमेजन जंगल से एक बड़ी अच्छी खबर सुननने को मिल रही है।

वनों की कटाई में 66 प्रतिशत की गिरावट

अमेजन डे के अवसर पर आयोजित एक समारोह में ब्राजील के पर्यावरण मंत्री मरीना सिल्वा (Marina Silva) ने बताया कि इसी साल अगस्त में ब्राजीलियाई अमेजन में वनों की कटाई में 66 प्रतिशत की गिरावट आई है। पिछले साल के इसी महीने की तुलना में अगस्त में यह गिरावट दर्ज की गई है। जुलाई में साल-दर-साल 66 प्रतिशत की गिरावट दर्ज की गई है। जुलाई और अगस्त का महीना अमेजन जंगलों के लिए काफी महत्वपूर्ण होता है, क्योंकि शुष्क मौसम की शुरुआत के साथ साल के इस समय में वनों की कटाई आम तौर पर बढ़ जाती है।

बोल्सोनारो के कार्यकाल में हुई वनों की कटाई

धुर दक्षिणपंथी जायर बोल्सोनारो के आखिरी कार्यकाल के दौरान अगस्त 2022 में ब्राजीलियाई अमेजन में वनों की कटाई से 1,661 वर्ग किलोमीटर क्षेत्र नष्ट हो गया था। ब्राजील के अंतरिक्ष अनुसंधान संस्थान, INPE द्वारा सैटेलाइट निगरानी से इसके बारे में पता चला है। 2019-2022 के दौरान हुई वनों की कटाई को लेकर बोल्सनारो को जिम्मेदार ठहराया गया था। इस साल वनों की कटाई में कमी पिछली सरकार की तुलना में ब्राजील के राष्ट्रति लूला डि सिल्वा प्रशासन के दृढ़ संकल्प को दर्शाता हैं।