Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Bangladesh Violence: ढाका अंतरराष्ट्रीय हवाई अड्डे पर परिचालन ठप, मुख्य न्यायाधीश के आवास में भी तोड़फोड़

Bangladesh Violence बांग्लादेश में हिंसक प्रदर्शन का दौर जारी है। पीएम आवास के बाद देश के मुख्य न्यायाधीश के आवास पर भी प्रदर्शनकारियों ने हमला बोला है। इस बीच बांग्लादेश के सेना प्रमुख ने प्रदर्शनकारियों से शांति बनाए रखने की अपील की। ढाका के कई हिस्सों में सोमवार को भी हिंसा और तोड़फोड़ देखने को मिली। इस्तीफे के बाद शेख हसीना ने देश छोड़ दिया है।

By Jagran News Edited By: Ajay Kumar Updated: Mon, 05 Aug 2024 10:51 PM (IST)
Hero Image
Bangladesh Violence: शेख मुजीबुर्रहमान की मूर्ति को क्षतिग्रस्त करते प्रदर्शनकारी। (फोटो- रॉयटर्स)

एएनआई, ढाका। बांग्लादेश की राजधानी ढाका स्थित शाह जलाल अंतरराष्ट्रीय हवाई अड्डे का परिचालन छह घंटे तक बंद कर दिया गया है। बांग्लादेश के स्थानीय मीडिया प्रोथोमआलो ने जानकारी दी। प्रधानमंत्री और देश के मुख्य न्यायाधीश के आवास पर भी तोड़फोड़ की गई है।

यह भी पढ़ें: शेख हसीना को आखिर क्यों छोड़ना पड़ा देश? तख्तापलट के बाद बांग्लादेशी सेना एक्शन में

बता दें कि पहले प्रदर्शन आरक्षण के खिलाफ शुरू हुआ था। मगर बाद में शेख हसीना और सत्तारूढ़ अवामी लीग पार्टी के खिलाफ विद्रोह में बदल गया। प्रोथोमआलो के मुताबिक रविवार को ढाका में हुई झड़पों में 14 पुलिस अधिकारियों समेत 95 लोगों की मौत हुई और सैकड़ों लोग घायल हैं।

भारतीय एजेंसियों ने शुरू की निगरानी

सोमवार को शेख हसीना ने प्रधानमंत्री पद से इस्तीफा दे दिया और अपनी बहन के साथ देश छोड़ दिया। इस बीच भारत की सुरक्षा एजेंसियों ने कॉल साइन AJAX1431 वाले C-130 विमान की निगरानी शुरू की। दरअसल, यह विमान भारतीय सीमा के बहुत करीब से उड़ान भर रहा था।

बांग्लादेश के सेना प्रमुख जनरल वकार-उज-जमान जल्द ही छात्र-शिक्षक प्रतिनिधियों से सीधी बातचीत करेंगे। यह जानकारी सोमवार शाम को इंटर-सर्विसेज पब्लिक रिलेशंस (आईएसपीआर) के एक परिपत्र में दी गई।

संसद भवन में भी घुसे प्रदर्शनकारी

सोमवार को भी ढाका की सड़कों पर विरोध प्रदर्शन और तोड़फोड़ की घटनाएं सामने आईं। शेख हसीना के आधिकारिक आवास में तोड़फोड़ करते और खाने-पीने की चीजें ले जाते लोग दिखे। लोगों को संसद भवन में घुसते और सामान लेकर भागते देखा गया।

सेना प्रमुख ने कहा- मुझ पर भरोसा रखें

बांग्लादेश के सैन्य प्रमुख जनरल वकर-उज-जमान ने प्रदर्शनकारियों से हिंसा से दूर रहने का आग्रह किया। सेना प्रमुख ने जल्द ही अंतरिम सरकार के गठन का एलान किया। उन्होंने कहा कि देश में शांति और व्यवस्था बनाए रखें। आप मुझ पर भरोसा रखें, आइए मिलकर काम करें। कृपया मदद करें, लड़ाई से हमें कुछ नहीं मिलेगा। संघर्ष से बचें। हमने मिलकर एक खूबसूरत देश बनाया है।

मुख्य न्यायाधीश के आवास पर तोड़फोड़

प्रोथोम आलो के मुताबिक बांग्लादेश के मुख्य न्यायाधीश के आवास पर भी तोड़फोड़ की गई। कई लोगों को दीवार फांदकर 19 हेयर रोड स्थित मुख्य न्यायाधीश के आवास में घुसते देखा गया। रिपोर्ट के मुताबिक मुख्य न्यायाधीश के आवास से चीख-पुकार की आवाज आ रहीं थी। तोड़फोड़ की सूचना भी है।

यह भी पढ़ें: हिंसा के बीच बांग्लादेश में चार मंदिरों पर हमले, 300 भारतीय ट्रक भी फंसे