Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

क्या तुर्किये के राष्ट्रपति एर्दोगान ने बच्चे को मारा थप्पड़? वायरल वीडियो ने छेड़ी दुनियाभर में बहस

तुर्किये के राष्ट्रपति रेसेप तैयप एर्दोगान के एक वायरल वीडियो ने दुनियाभर में नई बहस छेड़ दी है। इंटरनेट मीडिया पर कुछ यूजर्स ने उन पर एक बच्चे को थप्पड़ मारने का आरोप लगाया है। वीडियो 27 जुलाई का है। एक यूजर्स ने लिखा कि तुर्किये के तानाशाह बनने के इच्छुक एर्दोगान ने एक नवजात लड़के को इसलिए थप्पड़ जड़ दिया क्योंकि उसने उनके हाथ को चूमा नहीं।

By Jagran News Edited By: Ajay Kumar Updated: Tue, 30 Jul 2024 08:24 PM (IST)
Hero Image
तुर्किये के राष्ट्रपति रेसेप तैयप एर्दोगान का वीडियो वायरल।

डिजिटल डेस्क, नई दिल्ली। तुर्किये के राष्ट्रपति रेसेप तैयप एर्दोगान का एक वीडियो इंटरनेट मीडिया पर तेजी से वायरल हो रहा है। कुछ इंटरनेट मीडिया यूजर्स एर्दोगान पर एक बच्चे को थप्पड़ मारने का आरोप लगा रहे हैं। 

यह भी पढ़ें: एक छोटे से जमीन के टुकड़े के लिए पाकिस्तान में छिड़ी खूनी जंग, शिया बनाम सुन्नी में गई अब तक 43 जानें

वीडियो सामने आने के बाद एक नई बहस शुरू हो गई है। यह वीडियो 27 जुलाई का बताया जा रहा है। एर्दोगान ने राइज प्रांत में एक समारोह के दौरान मंच पर एक बच्चे को कथित रूप से थप्पड़ मारा। हालांकि इससे पहले भी एर्दोगान कई बार बच्चों के साथ गलत व्यवहार कर चुके हैं।

वायरल वीडियो में क्या दिखा?

27 जुलाई को एर्दोगान राइज में राज्य व्यापी शहरी परिवर्तन और आपदा आवास पहल के अंतर्गत एडर पठार संरक्षण और नवीनीकरण परियोजना का उद्घाटन करने पहुंचे थे। वायरल वीडियो में दिख रहा है कि मंच पर जब दो बच्चे पहुंचते हैं तो एर्दोगान अपना हाथ आगे बढ़ते हैं ताकि बच्चे उनका हाथ चूम सके। मगर बच्चा उनके चेहरे की ओर देखने लगता है। इस पर एर्दोगान उसके गाल पर हल्के हाथ से मारते हैं। बाद में दोनों बच्चों ने राष्ट्रपति का हाथ चूमा और गले भी मिले। एर्दोगान ने दोनों बच्चों को पैसे भी दिए। अब उनके इसी वीडियो पर बहस छिड़ गई है।

तुर्किये में हाथ चूमना सम्मान का प्रतीक

कई इंटरनेट यूजर्स को एर्दोगान का यह व्यवहार रास नहीं आया तो वहीं कई उनके बचाव में उतरे हैं। आपको बता दें कि तुर्किये में अपने से बड़ों का हाथ चूमना सम्मान का प्रतीक माना जाता है।

पहले भी बच्चों को थप्पड़ मार चुके हैं एर्दोगान

तुर्किये के राष्ट्रपति एर्दोगान पहले भी कई मौकों पर बच्चों के साथ गलत व्यवहार कर चुके हैं। राइज में ही एर्दोगान ने एक बच्चे को थप्पड़ जड़ा था। दरअसल, एर्दोगान अपने पड़ोसियों से मिल रहे थे। तभी बच्चे ने एक टी-शर्ट पर उनका ऑटोग्राफ मांगा था। बस इसी पर एर्दोगान का पारा चढ़ गया था।

साल 2023 में एर्दोगान ने अपने पोते को थप्पड़ मारा था। 2021 में राइज में एक सुरंग के उद्घाटन के दौरान भी एर्दोगान ने एक लड़के के सिर पर थपकी मारी थी।

यह भी पढ़ें: कौन है हिजबुल्लाह, कब और कैसे हुई स्थापना, क्या इजरायल के साथ जंग करने की है ताकत?