Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Drone Attack In Sudan: सूडान की राजधानी खार्तूम में ड्रोन हमला, 40 की मौत; 36 से अधिक लोग हुए घायल

Drone Attack In Sudan सूडान में सेना और अर्धसैनिक बल आरएसएएफ के संघर्ष के बीच रविवार को राजधानी खार्तूम के एक बाजार में ड्रोन से हमला किया गया। इस हमले में 40 लोगों की मौत हो गई। स्वास्थ्यकर्मियों ने बताया कि 36 से ज्यादा लोग गंभीर रूप से घायल हैं। घायलों को बशीर यूनिवर्सिटी के अस्पताल में भर्ती कराया गया है।

By AgencyEdited By: Mohd FaisalUpdated: Sun, 10 Sep 2023 06:54 PM (IST)
Hero Image
Drone Attack In Sudan: सूडान की राजधानी खार्तूम में ड्रोन हमला, 40 की मौत (फोटो एएफपी)

काहिरा, एपी। सूडान में सेना और अर्धसैनिक बल आरएसएएफ के संघर्ष के बीच रविवार को राजधानी खार्तूम के एक बाजार में ड्रोन से हमला किया गया। इस हमले में 40 लोगों की मौत हो गई। स्वास्थ्यकर्मियों ने बताया कि 36 से ज्यादा लोग गंभीर रूप से घायल हैं।

घायलों को बशीर यूनिवर्सिटी के अस्पताल में कराया भर्ती

फिलहाल सभी घायलों को सूडान के बशीर यूनिवर्सिटी के अस्पताल में भर्ती कराया गया है। हालांकि, यह अभी स्पष्ट नहीं हो सका है कि रविवार के ड्रोन हमले के पीछे कौन सा पक्ष शामिल है।

रिहायशी इलाकों की तरफ बढ़ रहा हमले का दायरा

15 अप्रैल से सूडान में शुरू हुए गृह युद्ध के बाद नागरिकों की मौत का यह सबसे बड़ा आंकड़ा है। हमले का दायरा अब रिहायशी इलाकों की तरफ बढ़ता जा रहा है। यहां अप्रैल से ही सेना और अर्धसैनिक बल के बीच सत्ता पर नियंत्रण के लिए संघर्ष जारी है।

4,000 से अधिक लोगों की मौत हुई

यूएन के अगस्त के आंकड़ों के अनुसार, सेना और आरएसएफ के संघर्ष में 4,000 से अधिक लोगों की मौत हो चुकी है। गृह युद्ध ने बड़ी संख्या में लोगों को विस्थापित होने पर बाध्य कर दिया है। हिंसा के कारण लगभग 71 लाख लोग घर छोड़ चुके हैं। 11 लाख लोगों ने विदेशों में शरण ली है और लाखों लोग देश के भीतर ही दूसरी जगह रह रहे हैं।

संयुक्त राष्ट्र शरणार्थी एजेंसी के अनुसार, सूडान में अप्रैल के बाद से शुरू हुए गृह युद्ध के कारण हालत काफी बिगड़े हैं। अप्रैल के बाद से शरणार्थियों की संख्या में भी इजाफा देखने को मिला है। ये संख्या 7.1 मिलियन तक पहुंच गई है। जबकि 1.1 मिलियन शरणार्थियों ने पड़ोसी देशों में शरण ली है।

यह भी पढ़ें- Sudan Crisis: सूडानी सेना के हमलों में 32 नागरिक मारे गए, सैकड़ो हताहत; RSF को भंग करने का आदेश जारी

यह भी पढ़ें- अमेरिका में तूफान ली को लेकर हाई अलर्ट, 185 किमी प्रति घंटे की रफ्तार से चल रही हवाएं; मचा सकता है तबाही!