Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Drone Save Life: ड्रोन बना 'मसीहा', समुद्र में डूब रहे लड़के की बचाई जान

पेड्रेरो ने आगे बताया भारी लहरों की वजह से यह एक जटिल युद्धाभ्यास था लेकिन हम अंत में उसे बनियान देने में कामयाब रहे और उस बनियान के जरिए लड़का तब तक तैर सका जब तक कि लाइफगार्ड जेट स्की उसके पास नहीं पहुंच गए।

By Piyush KumarEdited By: Updated: Mon, 25 Jul 2022 05:01 PM (IST)
Hero Image
एक अग्रणी ड्रोन लाइफगार्ड सेवा ने इस महीने एक 14 वर्षीय लड़के की जान बचाई।(फाइल फोटो)

 स्पेन, एजेंसी। ड्रोन से सभी लोग परिचित हैं। यह एक ऐसे उपकरण है जिसका उपयोग घरेलू कार्य से लेकर सैन्य सुरक्षा के कार्यों में भी किया जाता है। ड्रोन न सिर्फ अब लोगों को सुविधाएं प्रदान करने का एक साधन बन चुका है बलकि ड्रोन की वजह से लोगों की जान भी बच रही है। समाचार एजेंसी रायटर्स के मुताबिक, स्पेन के समुद तटों पर शुरू की गई एक अग्रणी ड्रोन लाइफगार्ड सेवा ने इस महीने एक 14 वर्षीय लड़के की जान बचाई। लड़का समुद्र तट पर एक शक्तिशाली ज्वार में फंस गया था। ड्रोन ने समुद्र में एक जीवनदानी जैकेट (life vest) गिरा दी, जिसकी वजह से लड़का डूबने से बच गया। थोड़ी देर बाद एक लाइफगार्ड टीम पहुंची और लड़के को रेस्कयू किया गया। 

A pioneering drone lifeguard has saved a 14-year-old boy from drowning in the sea in Valencia in Spain.The drone lifeguard service, which has been ro... pic.twitter.com/1HEnrq0nwY— Eric Thompson (@isearch247) July 25, 2022

जटिल युद्धाभ्यास था लेकिन हम अंत में उसे जीवनदानी जैकेट देने में कामयाब रहे: पायलट

जनरल ड्रोन के लिए ड्रोन पायलट, मिगुएल एंजेल पेड्रेरो ने बताया कि जब हम मौके पर पहुंचे तो हमनें देखा कि लड़के की हालत बेहद नाजुक थी, उसके अंदर तैरने की कोई ताकत नहीं बची थी, इसलिए हमने तुरंत ड्रोन के जरिए एक जीवनदानी भेजने का फैसला किया। पेड्रेरो ने आगे बताया, 'भारी लहरों की वजह से यह एक जटिल युद्धाभ्यास था लेकिन हम अंत में उसे जैकेट देने में कामयाब रहे और उस जैकेट के जरिए लड़का तब तक तैर सका जब तक कि लाइफगार्ड, जेट स्की उसके पास नहीं पहुंच गए।' वालेंसिया स्थित जनरल ड्रोन ने 2017 में वालेंसिया के उत्तर में सगुंटो शहर में स्पेनिश लाइफगार्ड कर्मचारियों का समर्थन करना शुरू किया है। फिलहाल, इसमें 30 से अधिक पायलट और उनके ड्रोन हैं जो पूरे स्पेन में 22 समुद्र तटों पर लाइफगार्ड के साथ काम कर रहे हैं। ड्रोन की वजह से जीवन रक्षकों के घटनास्थल पर पहुंचने से पहले संभावित डूबने के महत्वपूर्ण क्षणों में तेजी से प्रतिक्रिया सहायता प्रदान करते हैं।

छह महीनों में स्पेन में दुर्घटनावश डूबने से कुल 140 लोगों की मौत हुई 

पेड्रेरो ने कहा, 'लाइफ गार्ड पहुंचने से पहले के कुछ अतिरिक्त सेकंड महत्वपूर्ण होते हैं और यह प्रणाली बचाव दल को व्यक्ति से अधिक शांति और सावधानी से संपर्क करने की सुविधा देती है। बताते चलें कि 14 वर्षीय, जिसकी पहचान नहीं हो पाई है, उसे एम्बुलेंस कर्मियों द्वारा आक्सीजन प्रदान करने के बाद एक स्थानीय अस्पताल भेजा गया। 24 घंटे बाद उसे घर भेज दिया गया। रायल स्पैनिश लाइफसेविंग एंड रेस्क्यू फेडरेशन के अनुसार, 2022 के पहले छह महीनों में स्पेन में दुर्घटनावश डूबने से कुल 140 लोगों की मौत हुई है, जो 2021 की इसी अवधि की तुलना में 55% अधिक है।