Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

क्या बांग्लादेश में हिंदू नहीं मना पाएंगे दुर्गा पूजा? कट्टरपंथियों से मिल रही धमकी

Durga Puja in Bangladesh बांग्लादेश में अल्पसंख्यक हिंदू समुदाय द्वारा दुर्गा पूजा उत्सव मनाने को लेकर लगातार बाधाएं आ रही है। राजधानी ढाका का उत्तरा उपनगर उन कुछ स्थानों में से एक है जहां बाधा डालने की खबरें आई हैं। एक सप्ताह पहले कट्टरपंथी इस्लामी समूहों ने यह कहते हुए कई स्थानों पर मानव श्रृंखलाएं बनाईं कि स्थानीय लोग दुर्गा पूजा के खिलाफ हैं।

By Agency Edited By: Piyush Kumar Updated: Sat, 28 Sep 2024 08:36 AM (IST)
Hero Image
Durga Puja in Bangladesh: बांग्लादेश में हिंदुओं को कट्टरपंथियों से मिल रही धमकियां।(फोटो सोर्स: जागरण)

एएनआइ,ढाका। बांग्लादेश में हिंदू समुदाय को कट्टरपंथी समूहों द्वारा बार-बार बाधा डालने के कारण कुछ स्थानों पर दुर्गा पूजा उत्सव का आयोजन स्थल बदलने के लिए मजबूर होना पड़ा है। पुलिस ने कहा कि बांग्लादेश के 32,666 मंडपों में उत्सव मनाया जाएगा।

ढाका में कई लोग उत्सव मनाने के खिलाफ 

हालांकि, अल्पसंख्यक हिंदू समुदाय द्वारा दुर्गा पूजा उत्सव मनाने को लेकर कोई समस्या नहीं है। लेकिन, राजधानी ढाका का उत्तरा उपनगर उन कुछ स्थानों में से एक है, जहां बाधा डालने की खबरें आई हैं। एक सप्ताह पहले कट्टरपंथी इस्लामी समूहों ने यह कहते हुए उत्तरा के सेक्टर 11, 13 सहित कुछ स्थानों पर मानव श्रृंखलाएं बनाईं कि स्थानीय लोग दुर्गा पूजा के खिलाफ हैं।

मदरसों के छात्रों ने जाहिर किया विरोध

जब इलाके में तनाव बढ़ा तो सेना और पुलिस ने हिंदू और मुस्लिम समुदायों के स्थानीय नेताओं के साथ बैठक की।पिछले साल हिंदू समुदाय ने उत्तरा के सेक्टर 11 के एक मैदान में दुर्गा पूजा की थी। लेकिन इस बार पास की मस्जिद जाने वाले लोगों और मदरसों के छात्रों ने पूजा रोकने के लिए वहां मानव श्रृंखला बनाई। बाद में जब हिंदू समुदाय ने सेक्टर 13 में दुर्गा पूजा का आयोजन करना चाहा तो वहां भी बाधा उत्पन्न की गई।

यह भी पढ़ें: Mahfuz Alam: जिस मास्टमाइंड ने किया हसीना सरकार का तख्‍तापलट, मोहम्मद यूनुस ने बताया दुनिया को उसका नाम