Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

दुर्गा पूजा उत्सव को लेकर बांग्लादेश ने रची नापाक साजिश, हिंदू समुदाय को लगा बड़ा झटका

Hilsa Fish Export Ban कुछ दिनों के बाद दुर्गा पूजा की शुरुआत होने वाली है। बंगाली समुदाय के लोग पूजा के दौरान घर में हिल्सा जरूर बनाते हैं लेकिन बांग्लादेश ने इस बार फैसला किया है कि वो पड़ोसी देश को हिल्सा मछली का निर्यात नहीं करेगी। हालांकि पश्चिम बंगाल के बाजारों में इस मछली की मौजूदगी तो रहेगी लेकिन कीमत ज्यादा होने की आशंका है।

By Jagran News Edited By: Piyush Kumar Updated: Fri, 13 Sep 2024 08:47 AM (IST)
Hero Image
दुर्गा पूजा के समय हिल्सा मछली की होगी कमी।(फोटो सोर्स: रॉयटर्स)

डिजिटल डेस्क, नई दिल्ली। Hilsa Fish Export Ban। शेख हसीना सरकार के पतन के बाद बांग्लादेश और भारत के संबंध लगातार बिगड़ते जा रहे हैं। मोहम्मद युनूस सरकार ने एक ऐसा फैसला लिया है, जिसका असर  पश्चिम बंगाल खासकर बंगाली समुदाय के लोगों पर पड़ने वाला है। दरअसल, दुर्गा पूजा के समय बांग्लादेश ने हिल्सा मछली के निर्यात पर प्रतिबंध लगाने का फैसला कर लिया है।

बता दें कि साल 2019 से बांग्लादेश की तत्कालीन प्रधानमंत्री शेख हसीना ने यह नीति अपनाई थी कि हर साल पूजा से एक महीने पहले पद्मा नदी से 1,000 टन से अधिक हिल्सा भारत को निर्यात की जाएगी। गंगा नदी, बांग्लादेश में पद्मा नदी के नाम से जानी जाती है।

पूजा के समय हिल्सा मछली की होगी कमी

कुछ ही दिनों के बाद दुर्गा पूजा की शुरुआत होने वाली है। बंगाली समुदाय के लोग पूजा के दौरान घर में हिल्सा जरूर बनाते हैं, लेकिन बांग्लादेश ने इस बार फैसला किया है कि वो पड़ोसी देश को हिल्सा मछली का निर्यात नहीं करेगी। हालांकि, पश्चिम बंगाल के बाजारों में इस मछली की मौजूदगी तो रहेगी, लेकिन कीमत ज्यादा होने की आशंका है।

बांग्लादेश सरकार ने क्या दी दलील

बांग्लादेश में पशुधन मंत्रालय की सलाहकार फरीदा अख्तर ने बताया कि अब बांग्लादेश के अंतरिम सरकार ने स्थानीय आपूर्ति सुनिश्चित करने के लिए हिल्सा के निर्यात पर प्रतिबंध लगा दिया है। फरीदा अख्तर का कहना है कि जब तक बांग्लादेश के लोगों के लिए यह पर्याप्त नहीं होती तब तक वह हिल्सा का निर्यात नहीं करेंगे।'

यह भी पढ़ें: Bangladesh: अजान के वक्त हिंदू नहीं कर सकेंगे पूजा, यूनुस सरकार का तुगलकी फरमान; आदेश न मानने पर होगी कड़ी सजा