Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Earthquake in Afghanistan: अफगानिस्तान में फिर लगे भूकंप के झटके, रिक्टर स्केल पर इतनी रही तीव्रता

Earthquake in Afghanistan अफगानिस्तान की धरती एक बार फिर भूकंप से हिली है। नेशनल सेंटर फॉर सीस्मोलॉजी के अनुसार रिक्टर स्केल पर भूकंप की तीव्रता 4.6 मैग्निट्यूड रही। एनसीएस के मुताबिक सुबह 639 बजे (भारतीय समयानुसार) अफगानिस्तान में 50 किलोमीटर की गहराई पर भूकंप के झटके महसूस किए गए। हालांकि भूकंप की तीव्रता कम होने के चलते जान-माल का कोई नुकसान नहीं हुआ।

By AgencyEdited By: Mahen KhannaUpdated: Fri, 13 Oct 2023 08:39 AM (IST)
Hero Image
Earthquake in Afghanistan: अफगानिस्तान की धरती एक बार फिर भूकंप से हिली।

एएनआई, काबुल। अफगानिस्तान में एक बार फिर भूकंप के झटके लगे हैं। ये एक सप्ताह में गरीबी का दंश झेल रहे देश में आया दूसरा भूकंप है। नेशनल सेंटर फॉर सीस्मोलॉजी के अनुसार, रिक्टर स्केल पर भूकंप की तीव्रता 4.6 मैग्निट्यूड रही। 

एनसीएस के मुताबिक, शुक्रवार सुबह 6:39 बजे (भारतीय समयानुसार) अफगानिस्तान में 50 किलोमीटर की गहराई पर भूकंप के झटके महसूस किए गए। हालांकि, भूकंप की तीव्रता कम होने के चलते जान-माल का कोई नुकसान नहीं हुआ।

11 अक्टूबर को आए भूकंप में 4000 लोगों की गई जान

इससे पहले, 11 अक्टूबर को अफगानिस्तान में 6.1 तीव्रता का भीषण भूकंप आया था। भूकंप 10 किलोमीटर की गहराई पर था। खामा प्रेस ने तालिबान के नेतृत्व वाले मंत्रालय के हवाले से बताया कि इस हमले में  4000 से अधिक लोगों की जान चली गई थी और हजारों इमारतें नष्ट हो गईं।

हेरात और आसपास के इलाके शनिवार को 6.3 तीव्रता के भूकंप और उसके शक्तिशाली झटकों से हिल गए।

यह भी पढ़ें- Earthquake: अफगानिस्तान में भूकंप से मृत लोगों में 90 फीसद से ज्यादा महिलाएं-बच्चे, अबतक 2000 से ज्यादा की मौत