Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Earthquake In Nepal: भूकंप से फिर कांपी नेपाल की धरती, रिक्टर स्केल पर 4.5 आंकी गई तीव्रता; कोई हताहत नहीं

Earthquake In Nepal एजेंसी एएनआई के अनुसार नेपाल भूकंप विज्ञान केंद्र के अनुसार गुरुवार तड़के सुबह नेपाल में 4.5 तीव्रता का भूकंप आया। नेपाल अभी भी 3 नवंबर को हिमालयी राष्ट्र में आए 6.4 तीव्रता के भूकंप के कारण हुए जान-माल के नुकसान से उबरने की कोशिश कर ही रहा था कि अब इस भूंकप ने समस्या और बढ़ा दी है।

By Jagran NewsEdited By: Prince SharmaUpdated: Thu, 23 Nov 2023 03:59 AM (IST)
Hero Image
Earthquake In Nepal: भूकंप से फिर कांपी नेपाल की धरती, रिक्टर स्केल पर 4.5 आंकी गई तीव्रता; कोई हताहत नहीं

एएनआई, काठमांडू। नेपाल में एक बार फिर भूकंप के झटके महसूस किए गए। नेपाल भूकंप विज्ञान केंद्र के अनुसार, गुरुवार तड़के सुबह नेपाल में 4.5 तीव्रता का भूकंप आया। हिमालयी राष्ट्र के मकवानपुर जिले के चितलांग में भूकंप का केंद्र स्थानीय समयानुसार लगभग 1:20 बजे दर्ज किया गया। हालांकि, किसी के हताहत होने की सूचना नहीं है।

एजेंसी एएनआई के मुताबिक, नेपाल अभी भी 3 नवंबर को हिमालयी राष्ट्र में आए 6.4 तीव्रता के भूकंप के कारण हुए जान-माल के नुकसान से उबरने की कोशिश कर ही रहा था कि अब इस भूंकप ने समस्या और बढ़ा दी है।

भारत ने की सहायता

भारत ने 6.4 तीव्रता वाले भूकंप से प्रभावित लोगों के लिए एक आपातकालीन सहायता पैकेज भेजा, जिसमें चिकित्सा उपकरण, राहत सामग्री और बहुत कुछ शामिल था। तीव्र भूकंप, जिसने नई दिल्ली और उत्तर भारत के कुछ हिस्सों को भी हिलाकर रख दिया, नेपाल में 157 लोगों की मौत हो गई और कई घायल हो गए। पहले प्रत्युत्तरकर्ता के रूप में कार्य करते हुए, भारत ने भूकंप प्रभावित समुदायों की सहायता के लिए आवश्यक दवाएं और राहत सामग्री भेजीं।

पड़ोसी पहले नीति पर ज्यादा फोकस

विदेश मंत्री एस जयशंकर ने कहा कि यह त्वरित प्रतिक्रिया प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की 'पड़ोसी पहले नीति' के अनुरूप है, जो संकट के समय में अपने पड़ोसी देशों का समर्थन करने की भारत की प्रतिबद्धता पर जोर देती है।

भारत ने सोमवार को नेपाल को आवश्यक चिकित्सा आपूर्ति की भूकंप राहत सहायता की चौथी किश्त भेजी। एक आधिकारिक विज्ञप्ति के अनुसार, यह सहायता, जिसमें महत्वपूर्ण दवाएं और उपकरण शामिल हैं, नेपाल मेडिकल एसोसिएशन द्वारा साझा की गई आवश्यकताओं पर आधारित है।

यह भी पढ़ें- Israel Hamas के बीच युद्धविराम से पूरी दुनिया ने ली राहत की सांस, जो बाइडन ने मिस्त्र और कतर के नेताओं से की बात