Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

भूकंप के तेज झटके से हिला अफगानिस्तान, रिक्टर स्केल पर 5.7 मापी गई तीव्रता

अफगानिस्तान में भूकंप के तेज झटके (Afghanistan Earth Quake) महसूस किए गए हैं। नेशनल सेंटर फॉर सीस्मोलॉजी के अनुसार रिक्टर स्केल पर भूकंप की तीव्रता 5.7 मापी गई। अभी तक भूकंप से संबंधित किसी के हताहत होने या क्षति की कोई रिपोर्ट नहीं है। यह भूकंप 255 किमी. धरती की गहराई में दर्ज किया गया है। अफगानिस्तान के समय के हिसाब से भूकंप 11 बजकर 26 मिनट पर आया।

By Agency Edited By: Shubhrangi Goyal Updated: Thu, 29 Aug 2024 02:33 PM (IST)
Hero Image
अफगानिस्तान में महसूस किए गए भूकंप के झटके (file photo)

एएनआई, काबुल। अफगानिस्तान में भूकंप के तेज झटके (Afghanistan Earth Quake) महसूस किए गए हैं।  नेशनल सेंटर फॉर सीस्मोलॉजी के अनुसार, रिक्टर स्केल पर भूकंप की तीव्रता 5.7 मापी गई। अभी तक भूकंप से संबंधित किसी के हताहत होने या क्षति की कोई रिपोर्ट नहीं है।

यह भूकंप 255 किमी. धरती की गहराई में दर्ज किया गया है। अफगानिस्तान के समय के हिसाब से भूकंप 11 बजकर 26 मिनट पर आया।

14 दिन पहले भी महसूस किए  गए थे झटके

इससे पहले 16 अगस्त को नेशनल सेंटर फॉर सीस्मोलॉजी के मुताबिक, शुक्रवार को अफगानिस्तान में रिक्टर पैमाने पर 4.8 तीव्रता का भूकंप आया था।

एनसीएस के मुताबिक, झटके शाम 6:35 बजे (आईएसटी) महसूस किए गए। तब भूकंप का केंद्र अक्षांश 37.09 उत्तर और देशांतर 71.17 पूर्व और 130 किलोमीटर की गहराई पर स्थित था।

— National Center for Seismology (@NCS_Earthquake) August 29, 2024

क्यों आता है भूकंप?

भूकंप किसी फाल्ट पर अचानक खिसकने से आता है। टेक्टोनिक प्लेटें हमेशा धीरे-धीरे चलती रहती हैं, लेकिन फ्रिक्शन के कारण वे अपने किनारों पर अटक जाती हैं। जब किनारों पर फ्रिक्शन हावी हो जाता है, तो भूकंप आता है और हमें महसूस होने वाले झटकों का कारण बनता है।

2023 में भूकंप ने मचाही तबाही

अफगानिस्तान में साल 2023 में भी भूकंप के जबरदस्त झटके महसूस किए गए थे। तब भूकंप की तीव्रता 6.3 मापी गई थी इस दौरान करीब 4 हजार लोगों की मौत हो गई थी। बता दें कि 9 हजार से ज्यादा लोग घायल हुए थे। वहीं 13 हजार घरों को नुकसान पहुंचा था। 

यह भी पढ़ें: Earthquake: नेपाल में आया भूकंप, भारत तक महसूस किए गए कई झटके; जानें रिक्टर स्केल पर कितनी रही तीव्रता

यह भी पढ़ें: Earthquake in India: भूकंप के झटकों के बाद सहमे लोग, फोन-मैसेज कर जान रहे घर से दूर अपनों का हाल