Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Earthquake In Syria: सीरिया के कई प्रांतों में महसूस हुए भूकंप के झटके, रिक्टर स्केल पर 5.5 रही तीव्रता

Earthquake In Syria सीरिया के लोग भूकंप के झटकों से सहम गए। यहां सोमवार रात 11 बजकर 56 मिनट पर 5.5 तीव्रता के भूकंप के झटके महसूस किए गए हैं। इसके बाद लोग अपने घरों से बाहर आ गए। इससे पहले भी सोमवार को रात 930 बजे 3.7 तीव्रता वाला भूकंप को लोगों ने महसूस किया। डर के कारण लोग घर के बाहर दिखें।

By Agency Edited By: Babli Kumari Updated: Tue, 13 Aug 2024 08:33 AM (IST)
Hero Image
Earthquake in Syria: भूकंप के लगातार झटकों से सहमे सीरिया के लोग (प्रतिकात्मक फोटो)

आईएएनएस, दमिश्क। सीरिया के कई प्रांतों में भूकंप के झटके महसूस किए गए हैं। रिक्टर स्केल पर भूकंप की तीव्रता 5.5 मापी गई है। सीरियाई राष्ट्रीय भूकंप केंद्र के अनुसार, मध्य शहर हामा से 28 किलोमीटर पूर्व में 5.5 तीव्रता का भूकंप आया।

समाचार एजेंसी सिन्हुआ के अनुसार, भूकंप स्थानीय समयानुसार सोमवार रात 11:56 बजे हामा शहर से 3.9 किलोमीटर पूर्व में आया। भूकंप के झटके सीरिया के कई प्रांतों में महसूस किए गए।

यह भूकंप सोमवार को रात 9:30 बजे आए 3.7 तीव्रता वाले भूकंप के बाद आया है। पिछले भूकंप का केंद्र हामा से 21 किलोमीटर पूर्व में था। अधिकारियों ने किसी के हताहत होने या किसी महत्वपूर्ण नुकसान की तत्काल कोई रिपोर्ट जारी नहीं की।

यह भूकंप एक शक्तिशाली भूकंप का पूर्व संकेत

सरकारी टेलीविजन ने अपने सोशल मीडिया पर सुरक्षा उपाय बताया तथा निवासियों को सतर्क रहने की सलाह दी। लोगों को बताया गया कि बार-बार भूकंप के झटके आ सकते हैं। सीरियाई राष्ट्रीय भूकंप केंद्र के प्रमुख राएद अहमद को सरकार समर्थक शाम एफएम रेडियो स्टेशन ने यह कहते हुए बताया किया कि यह झटका एक शक्तिशाली भूकंप का पूर्व संकेत हो सकता है।

घरों के बाहर आए लोग

इस बीच, हामा और दमिश्क के कुछ क्षेत्रों के निवासियों ने संभावित झटकों के डर से बाहर रहने का विकल्प चुना है। साल 2023 में उत्तरी और पश्चिमी सीरिया में 7.8 तीव्रता का शक्तिशाली भूकंप आया था जिसके परिणामस्वरूप काफी विनाश हुआ।

यह भी पढ़ें- मिडिल ईस्ट में कयामत की रात! इजरायल पर अटैक की तैयारी में ईरान, पनडुब्बी तैनात; फ्लाइट्स भी कैंसल