Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Earthquake in Taiwan: ताइवान में भूकंप के जोरदार झटकों से तबाही, कई इमारतें झुकी; सूनामी की चेतावनी जारी

ताइवान में बुधवार सुबह भूकंप के तेज झटके महसूस किए गए। रॉयटर्स की रिपोर्ट के अनुसार बुधवार को ताइवान की राजधानी ताइपे में में तेज भूकंप के झटके महसूस किए गए। ताइवान मौसम विज्ञान एजेंसी ने बताया कि रिक्टर स्केल पर भूकंप की तीव्रता 7.4 मापी गई। भूकंप के कारण कई जगह कार क्षतिग्रस्त और छतों के टूटने की तस्वीरें सामने आई हैं।

By Jagran News Edited By: Jeet Kumar Updated: Wed, 03 Apr 2024 06:33 AM (IST)
Hero Image
भूकंप के तेज झटकों से कांपी ताइवान की धरती (फोटो- एपी)

एएनआई, ताइपे। ताइवान में बुधवार सुबह भूकंप के तेज झटके महसूस किए गए। यह भूकंप इतना तेज था कि दक्षिणी शहर में कई इमारतें ढह गईं। ताइवान मौसम विज्ञान एजेंसी ने बताया कि रिक्टर स्केल पर भूकंप की तीव्रता 7.4 मापी गई। भूकंप के कारण कई जगह कार क्षतिग्रस्त और छतों के टूटने की तस्वीरें सामने आई हैं। मिली जानकारी के अनुसार, भूकंप के तेज झटकों से अबतक चार की मौत हो गई है तो वहीं 50 से अधिक घायल बताए जा रहे हैं। 

ताइवान की भूकंप निगरानी एजेंसी ने तीव्रता 7.2 बताई है जबकि अमेरिकी भूवैज्ञानिक सर्वेक्षण ने इसे 7.4 बताया है। ताइवान के भूकंप निगरानी ब्यूरो के प्रमुख वू चिएन-फू ने कहा कि इसका प्रभाव चीन के तट से दूर ताइवान-नियंत्रित द्वीप किनमेन तक इसके झटके महसूस हुए हैं।

#WATCH | An earthquake with a magnitude of 7.2 hit Taipei, the capital of Taiwan.

Visuals from Beibin Street, Hualien City, Hualien County, eastern Taiwan.

(Source: Focus Taiwan) pic.twitter.com/G8CaqLIgXf

भूकंप के तेज झटकों से झुक गईं कई इमरातें 

यह भूकंप इतना तेज था कि कम आबादी वाले हुआलिएन में एक पांच मंजिला इमारत बुरी तरह क्षतिग्रस्त हो गई और इसकी पहली मंजिल पूरी तरह ढह गई और बाकी 45 डिग्री के कोण पर झुक गई। राजधानी ताइपे में भी कई पुरानी इमारतों और कुछ नए कार्यालय परिसरों की टाइलें गिर गईं।

भूकंप के बाद सुनामी की दी गई चेतावनी 

जापान मौसम विज्ञान एजेंसी ने कहा कि भूकंप आने के लगभग 15 मिनट बाद योनागुनी द्वीप के तट पर 30 सेमी (लगभग 1 फीट) की सुनामी लहर का पता चला है। जेएएमए ने कहा कि लहरें मियाको और येयामा द्वीपों के तटों से भी टकरा सकती हैं। जापान के आत्मरक्षा बल ने ओकिनावा क्षेत्र के आसपास सुनामी के प्रभाव के बारे में जानकारी इकट्ठा करने के लिए विमान भेजे हैं। 

यह भी पढ़ें- Israel-Hamas War: इजरायल के हमले में मारे गए एक एनजीओ के कर्मचारी, अमेरिका हुआ नाराज; सुनक ने निष्पक्ष जांच की मांग की