Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Earthquake in Philippines: फिलीपींस में भूकंप से कांपी धरती, मिंडानाओ में 7.6 तीव्रता के झटके; सुनामी की चेतावनी जारी

Earthquake in Philippines फिलीपींस में भूकंप के जोरदार झटके महसूस किए गए हैं। राष्ट्रीय भूकंप विज्ञान केंद्र ने बताया कि फिलीपींस के मिंडानाओ में 7.6 की तीव्रता के झटके लगे हैं। फिलीपींस के मिंडानाओ में शक्तिशाली भूकंप आज रात 10 बजकर 37 मिनट पर आया। रिक्टर स्केल पर भूकंप की तीव्रता 7.6 मापी गई है। फिलहाल सुनामी की चेतावनी जारी की गई है।

By AgencyEdited By: Mohd FaisalUpdated: Sat, 02 Dec 2023 10:34 PM (IST)
Hero Image
Earthquake in Philippines: फिलीपींस में कांपी धरती, मिंडानाओ में लगे 7.6 तीव्रता के झटके (फाइल फोटो)

एपी, मिंडानाओ (फिलीपींस)। फिलीपींस में भूकंप के जोरदार झटके महसूस किए गए हैं। राष्ट्रीय भूकंप विज्ञान केंद्र ने बताया कि फिलीपींस के मिंडानाओ में 7.6 की तीव्रता के झटके लगे हैं।

समाचार एजेंसी एपी के मुताबिक, फिलीपींस के मिंडानाओ में शक्तिशाली भूकंप रात 10 बजकर 37 मिनट पर आया। इसका केंद्र सतह से 32 किलोमीटर (20 मील) की गहराई में था।

सुनामी चेतावनी केंद्र के अनुसार, दक्षिणी फिलीपींस में 7.6 तीव्रता का भूकंप आया, जिसके बाद सुनामी की चेतावनी जारी की गई है।

सुनामी की चेतावनी जारी

प्रशांत सुनामी चेतावनी केंद्र ने कहा कि भूकंप की तीव्रता और स्थान को देखते हुए दक्षिणी फिलीपींस और इंडोनेशिया, पलाऊ और मलेशिया के कुछ हिस्सों में सुनामी आने की आशंका है।

यह भी पढ़ें- Israel-Hamas War: इजरायली रक्षा बलों ने आतंकियों पर कसी नकेल, अबतक 2100 आतंकवादियों को किया गिरफ्तार

देश की एक सरकारी एजेंसी ने मिंडानाओ के पूर्वी तट पर सुरिगाओ डेल सुर और दावो ओरिएंटल प्रांतों के लोगों को तुरंत ऊपरी इलाकों में जाने की सलाह दी है।

बांग्लादेश में भूकंप के झटके

बांग्लादेश में शनिवार सुबह भूकंप का झटका महसूस किया गया। तत्काल किसी तरह की क्षति की सूचना नहीं मिली है। संयुक्त राज्य भूवैज्ञानिक सर्वेक्षण के अनुसार, भूकंप की तीव्रता 5.5 थी।

यह भी पढ़ें- फिलीपींस के मिंडानाओ में 6.9 की तीव्रता से लगे भूकंप के झटके, किसी के हताहत होने की खबर नहीं