Move to Jagran APP

Emergency in Ecuador: इक्वाडोर में लगाया गया आपातकाल, विलावेसेंशियो की हत्या मामले में छह लोग गिरफ्तार

इक्वाडोर में गुरुवार को आपातकाल लगा दिया गया। यह फैसला राष्ट्रपति पद के उम्मीदवार फर्नांडो विलाविसेंशियों की हत्या के बाद लिया गया। राष्ट्रपति गुइलेर्मो लासो ने आपातकाल की घोषणा करते हुए अमेरिकी जांच एजेंसी एफबीआई से हत्या की जांच में मदद करने का आग्रह किया। वहीं पुलिस ने बताया कि विलाविसेंशियो की हत्या के मामले में छह कोलंबियाई लोगों को गिरफ्तार किया है।

By AgencyEdited By: Achyut KumarUpdated: Fri, 11 Aug 2023 10:51 AM (IST)
Emergency in Ecuador: इक्वाडोर में लगाया गया आपातकाल, विलावेसेंशियो की हत्या मामले में छह लोग गिरफ्तार
इक्वाडोर में राष्ट्रपति ने लगाया आपातकाल, विलाविसेंशियो की हत्या मामले में छह लोग गिरफ्तार

क्विटो, एजेंसी। Fernando Villavicencio: इक्वाडोर (Ecuador) ने गुरुवार को राष्ट्रपति पद के उम्मीदवार फर्नांडो विलाविसेंशियो की हत्या के बाद आपातकाल (Emergency) की घोषणा की। इसके साथ ही, उसने एफबीआई से इस हत्या की जांच में मदद करने का आग्रह किया।

विलाविसेंशियों की हत्या मामले में छह लोग गिरफ्तार

पुलिस ने बताया कि 59 वर्षीय पत्रकार और भ्रष्टाचार विरोधी योद्धा फर्नांडो विलाविसेंशियो की हत्या के मामले में छह कोलंबियाई लोगों को गिरफ्तार किया है। फर्नांडो की बुधवार रात राजधानी क्विटो में एक रैली से निकलते समय गोली मारकर हत्या कर दी गई थी।

अधिकारियों ने बताया कि एक अन्य हमलावर, जो कोलंबियाई ही था, को सुरक्षा एजेंटों ने गोली मार दी। गृह मंत्री जुआन जपाटा ने कहा कि हमलावर 'संगठित अपराध समूहों' से थे। हालांकि, उन्होंने यह नहीं बताया कि वे समूह कौन-से थे।

दो महीने के लिए लगा आपातकाल

राष्ट्रपति गुइलेर्मो लासो ने दो महीने के आपातकाल की घोषणा की। उन्होंने कहा कि अमेरिकी संघीय जांच ब्यूरो (FBI) ने मदद के लिए इक्वाडोर के अनुरोध को स्वीकार कर लिया है। एक प्रतिनिधिमंडल जल्द ही यहां पहुंचेगा। लासो ने तीन दिन के राष्ट्रीय शोक की भी घोषणा की।

विलाविसेंशियो ने देश के सबसे शक्तिशाली ड्रग गिरोहों में से एक लॉस चोनेरोस से धमकियां मिलने की शिकायत की थी। राजनेता ने गिरोह के जन्मस्थान चोन में इस सप्ताह की शुरुआत में एक रैली में कहा,

उन्होंने मुझसे (बुलेटप्रूफ) जैकेट पहनने के लिए कहा है। मुझे इसकी जरूरत नहीं है। हमलावरों को आने दो! वे मुझे झुका सकते हैं, लेकिन वे मुझे कभी नहीं तोड़ पाएंगे।

चुनाव अधिकारियों ने 20 अगस्त को मध्यावधि चुनाव से पहले उनके खिलाफ धमकियों की भी सूचना दी है। हाल के हफ्तों में एक लोकप्रिय मेयर और महत्वाकांक्षी विधायक की भी हत्या कर दी गई थी।

सिर पर मारी गई तीन गोलियां

देश के प्रमुख समाचार पत्र एल यूनिवर्सो की रिपोर्ट के मुताबिक, विलाविसेंशियो की हत्या सिर पर तीन गोलियां मारकर की गई। यह हमला मध्यावधि चुनाव से एक सप्ताह पहले हुआ। जब विलाविसेंशियो के शव को फोरेंसिक लैब से अंतिम संस्कार गृह में निजी अंत्येष्टि के लिए ले जाया गया तो उनके परिवार का रो-रोकर बुरा हाल था। विलाविसेशियों के निधन पर तीन दिनों के राष्ट्रीय शोक की घोषणा की गई है।

हालिया जनमत सर्वेक्षणों के अनुसार, राष्ट्रपति पद की दौड़ में आठ उम्मीदवारों में विलाविसेंशियो दूसरे सबसे लोकप्रिय उम्मीदवार थे। उन्होंने पत्रकारिता के जरिए एक विशाल भ्रष्टाचार नेटवर्क का पर्दाफाश किया था, जिसके कारण पूर्व राष्ट्रपति राफेल कोरिया को आठ साल जेल की सजा सुनाई गई। हालांकि, जेल की सजा से बचने के लिए भागने के बाद कोरिया अब बेल्जियम में निर्वासन में रह रहा है।

अभियोजकों और पुलिस अधिकारियों ने कहा कि हमले में नौ अन्य लोग घायल हो गए, जिनमें राष्ट्रीय विधायिका के लिए चुनाव लड़ रहे एक उम्मीदवार और तीन पुलिसकर्मी भी शामिल हैं।

वैश्विक नेताओं ने इक्वाडोर की घटना पर क्या कहा?

  • अमेरिकी विदेश मंत्री एंटनी ब्लिंकन ने विलाविसेंशियो की हत्या करने वाले अपराधियों को न्याय के कटघरे में लाने के लिए स्थानीय अधिकारियों का समर्थन करने की पेशकश की।
  • यूरोपीय संघ के विदेश नीति प्रमुख जोसेप बोरेल ने कहा कि हम संगठित अपराध द्वारा बिगड़ती हिंसा के खिलाफ लड़ाई में इक्वाडोर के साथ खड़े हैं।
  • संयुक्त राष्ट्र महासचिव एंटोनियो गुटेरेस ने कहा कि इस तरह के हमले लोकतंत्र के लिए गंभीर खतरा हैं।
  • संयुक्त राष्ट्र मानवाधिकार प्रमुख वोल्कर तुर्क ने कहा कि यह हिंसा के बीच देश और उसके लोगों के सामने आने वाली चुनौतियों को रेखांकित करता है।

डच अधिकारियों ने गुरुवार को कहा कि उन्होंने इक्वाडोर से केले ले जा रहे एक कंटेनर से आठ टन से अधिक कोकीन को जब्त कर लिया है, जो दवा की अब तक की सबसे बड़ी जब्ती है। 2022 में, इक्वाडोर की हत्या दर पिछले वर्ष की तुलना में लगभग दोगुनी होकर प्रति एक लाख पर 25 हो गई।