Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

श्रीलंका में हाथियों का तांडव...मातम में बदला उत्सव, भगदड़ में 13 लोग हुए घायल

Srilanka News जब हाथी बेकाबू हो जाए तो तबाही ही लाते हैं। ऐसा ही एक नजारा श्रीलंका में एक उत्सव के दौरान देखा गया। जब एक हाथी उत्सव के दौरान बेकाबू हो तबाही मचाते नजर आया। इस हादसे का एक वीडियो सोशल मिडिया पर वायरल हो रहा है। वहीं इस हादसे में 13 लोगों के घायल होने की खबर है।

By Agency Edited By: Babli Kumari Updated: Sun, 07 Jul 2024 04:39 PM (IST)
Hero Image
श्रीलंका में एक हिंदू धार्मिक उत्सव के दौरान हुआ हादसा (फोटो- @SumaleeSinghey)

एजेंसी, कोलंबो (श्रीलंका)। श्रीलंका में एक हिंदू धार्मिक उत्सव उस समय अफरा-तफरी मच गया जब जुलूस में शामिल एक हाथी घबरा गया और भागते समय भीड़ में शामिल 13 लोग घायल हो गए। पुलिस ने रविवार को इस हादसे की जानकारी दी।

सोशल मीडिया पर शेयर किए गए वीडियो फुटेज में हाथी के रखवाले में से एक को उत्तेजित हाथी को नियंत्रित करने के लिए उसकी पूंछ से खींचने की कोशिश करते हुए दिखाया गया है, जबकि सड़क पर खड़े चिल्लाते हुए श्रद्धालु बचने के लिए दौड़ रहे थे। वीडियो में सूंड से पूंछ तक लाल, नीले और सुनहरे वस्त्रों से ढके हाथियों की परेड दिखाई गई है, जो एक बड़ी भीड़ के सामने झांझ-मंजीरे बजाते हुए चल रहे हैं।

— Sumalee Singhey (@SumaleeSinghey) July 7, 2024

13 लोगों को अस्पताल में किया गया भर्ती

पुलिस प्रवक्ता ने बताया कि राजधानी कोलंबो से 280 किलोमीटर (175 मील) दक्षिण में कतारागामा में 13 लोगों को अस्पताल ले जाया गया और मामूली चोटों के कारण उनका इलाज किया गया। सरकारी कतारागामा अस्पताल के प्रवक्ता ने घटना के अगले दिन रविवार को कहा कि सभी घायलों को छुट्टी दे दी गई है।

श्रीलंका में हाथियों को माना जाता है पवित्र 

बता दें कि श्रीलंका में हाथियों को पवित्र माना जाता है, लेकिन पशु क्रूरता कानून शायद ही कभी लागू किए जाते हैं। पशु अधिकार समूहों ने श्रीलंका में मंदिर समारोहों में हाथियों के व्यापक उपयोग की आलोचना की है। ऐसे कई उदाहरण हैं जब जानवर तेज संगीत और आतिशबाजी के साथ परेड में पागल हो गए हैं।

पहले भी हुए हैं ऐसे कई हादसे

अगस्त 2023 में कैंडी के केंद्रीय शहर में दर्जनों तीर्थयात्री पांच उत्तेजित युवा हाथियों से बचने के लिए एक झील में कूद गए। कई लोग घायल हो गए और एक महिला को अस्पताल में भर्ती कराया गया। साल 2019 में, कोलंबो में एक मंदिर उत्सव में हाथियों के उत्पात मचाने से कम से कम 17 लोग घायल हो गए। आधिकारिक रिकॉर्ड बताते हैं कि देश में लगभग 200 पालतू हाथी हैं, साथ ही लगभग 7,500 की जंगली आबादी है।

यह भी पढ़ें- World Biryani Day: भारत में सिंगापुर के राजदूत ने पकाई बिरयानी, बोले- 'यह मेरा पहला प्रयास'; लोगों से पूछ डाला यह मजेदार सवाल