Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

वियतनाम में गांधी की मूर्ति का एस जयशंकर ने किया अनावरण, बोले- दुनिया में और बढ़ गई महात्मा गांधी की प्रासंगिकता

जयशंकर वियतनाम के हो ची मिन्ह सिटी में गांधी की प्रतिमा के अनावरण किया। विदेश मंत्री जयशंकर ने सत्य अहिंसा और लोगों की स्वतंत्रता और स्वतंत्रता में योगदान के लिए भारत के अग्रणी स्वतंत्रता सेनानी के रूप में महात्मा गांधी की सराहना की। जयशंकर ने कहा कि गांधी ने न केवल भारत को एकीकृत किया बल्कि अन्य देशों महाद्वीपों और लोगों को भी इसके लिए प्रेरित किया।

By AgencyEdited By: Shalini KumariUpdated: Tue, 17 Oct 2023 05:45 PM (IST)
Hero Image
वियतनाम में विदेश मंत्री एस जयशंकर ने किया गांधी की मूर्ति का अनावरण

प्रेट्रे, हनोई। हिंसा, आतंक और युद्ध की चुनौतियों से जूझ रही आज की दुनिया में महात्मा गांधी की प्रासंगिकता और बढ़ गई है। विदेश मंत्री एस जयशंकर ने मंगलवार को कहा कि महात्मा गांधी न केवल एक राजनीतिक, बल्कि राजनयिक प्रेरणा के रूप में भी काम करते हैं। जयशंकर वियतनाम के हो ची मिन्ह सिटी में गांधी की प्रतिमा के अनावरण के बाद एक समारोह को संबोधित कर रहे थे। विदेश मंत्री जयशंकर ने सत्य, अहिंसा और लोगों की स्वतंत्रता और स्वतंत्रता में योगदान के लिए भारत के अग्रणी स्वतंत्रता सेनानी के रूप में महात्मा गांधी की सराहना की।

'विश्व की सबसे प्रतिष्ठित शख्सियतों में से एक'

विदेश मंत्री एस जयशंकर ने कहा, "वह निस्संदेह हमारे समकालीन विश्व की सबसे प्रतिष्ठित शख्सियतों में से एक हैं। गांधी के योगदान को संयुक्त राष्ट्र ने उनके जन्मदिन को अंतरराष्ट्रीय अहिंसा दिवस के रूप में घोषित करके मान्यता दी।

वियतनाम की चार दिवसीय राजकीय यात्रा पर रविवार को पहुंचे जयशंकर ने कहा कि गांधी ने न केवल भारत को एकीकृत किया, बल्कि अन्य देशों, महाद्वीपों और लोगों को भी इसके लिए प्रेरित किया। उनके विचार आज मानवीय गरिमा, सामाजिक मूल्यों, आध्यात्मिकता, पर्यावरण, स्थिरता, स्वच्छता और कई अन्य क्षेत्रों के लिए प्रेरणास्पद हैं।

एक्स पर किया पोस्ट

जयशंकर ने कहा कि प्रतिमा का अनावरण एक प्रतीकात्मक क्षण है, जो दोनों देशों के बीच दोस्ती को दर्शाता है। उन्होंने कहा कि भारत-वियतनाम की दोस्ती आपसी सम्मान और बेहतर दुनिया से जुड़ी साझा आकांक्षा पर आधारित है।

सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म 'एक्स' पर पोस्ट शेयर करते हुए उन्होंने कहा, "हो ची मिन्ह सिटी के ताओ डान पार्क में महात्मा गांधी की प्रतिमा का अनावरण का बड़ा महत्व है। स्वतंत्रता, आत्मनिर्भरता और मानव गरिमा का संदेश वियतनाम और भारत को एक-दूसरे के करीब लाया है। उपाध्यक्ष डूओंग एन्ह डुक के साथ उद्घाटन में भाग लेने का सौभाग्य मिला।"

यह भी पढ़ें: Global Maritime India Summit 2023 में पीएम मोदी ने दिया मंत्री, बोले- 'मेक इन इंडिया, मेड फॉर वर्ल्ड'

यह भी पढ़ें: '2040 में चांद पर पहला भारतीय, 2035 में भारतीय स्पेस स्टेशन', ISRO के साथ PM मोदी की रिव्यू मीटिंग