Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Heat Wave In US: पूरे अमेरिका में भीषण गर्मी का बढ़ रहा प्रकोप, 55 मिलियन से अधिक लोग हैं अलर्ट पर

दक्षिणी अमेरिका के अधिकांश हिस्से में भीषण गर्मी पड़ रही है। गर्मी के कारण लोगों को काफी दिक्कतों का सामना करना पड़ रहा है। ये गर्मी अब देश के अन्य हिस्सों में फैलती जा रही है। वहीं देश में 55 मिलियन से अधिक लोगों के लिए अब हीट अलर्ट जारी किया गया है। पिछले सप्ताह के दौरान गर्मी की लहर ने टेक्सास ओक्लाहोमा सहित अन्य दक्षिणी हिस्सों को झुलसा दिया।

By Jagran NewsEdited By: Versha SinghUpdated: Wed, 28 Jun 2023 07:45 AM (IST)
Hero Image
पूरे अमेरिका में भीषण गर्मी का बढ़ रहा प्रकोप

लॉस एंजेलिस, एजेंसी। दक्षिणी अमेरिका के अधिकांश हिस्से में भीषण गर्मी पड़ रही है। गर्मी के कारण लोगों को काफी दिक्कतों का सामना करना पड़ रहा है। ये गर्मी अब देश के अन्य हिस्सों में फैलती जा रही है। वहीं, देश में 55 मिलियन से अधिक लोगों के लिए अब हीट अलर्ट जारी किया गया है।

समाचार एजेंसी सिन्हुआ की रिपोर्ट के अनुसार, पिछले सप्ताह के दौरान गर्मी की लहर ने टेक्सास, ओक्लाहोमा, न्यू मैक्सिको सहित अन्य दक्षिणी हिस्सों को झुलसा दिया है।

लगातार बढ़ रही मिसिसिपी में गर्मी

यूएस नेशनल वेदर सर्विस (एनडब्ल्यूएस) के अनुसार, इस भीषण गर्मी के कारण लोगों के जीवन को भी खतरा पैदा हो रहा है। गर्मी टेक्सास में आर्द्रता पैदा कर रही थी और निचली मिसिसिपी नदी घाटी में भी फैल गई थी।

पश्चिम टेक्सास के सैन एंजेलो में जून में दो बार 114 डिग्री फारेनहाइट तापमान दर्ज किया गया, जो अब तक दर्ज किया गया सबसे अधिक तापमान है। डेल रियो का सीमावर्ती शहर पहली बार 115 डिग्री फारेनहाइट तक पहुंच गया है।

मिडलैंड में NWS के मौसम विज्ञानियों के अनुसार, दक्षिण-पश्चिम टेक्सास के बिग बेंड क्षेत्र में शुक्रवार को 119 डिग्री फारेनहाइट की रीडिंग राज्य के 1994 में दर्ज किए गए 120 के पिछले सर्वकालिक उच्च स्तर से एक डिग्री के अंदर थी।

NWS के अनुसार, गर्मी की लहर टेक्सास को झुलसा रही है और आने वाले दिनों में दक्षिणी मैदानी इलाकों, गहरे दक्षिण, निचली मिसिसिपी घाटी और खाड़ी तट के अधिकांश हिस्सों में इसका विस्तार होगा।

खाड़ी क्षेत्रों के कई हिस्सों में बढ़ रही गर्मी

मौसम पूर्वानुमान के अनुसार, खाड़ी क्षेत्र के अधिकांश हिस्सों में मंगलवार को खतरनाक गर्मी देखने को मिलेगी, जो कुछ स्थानों पर 4 जुलाई तक रहेगी।

अत्यधिक गर्मी की चेतावनी टेक्सास के अधिकांश हिस्सों, न्यू मैक्सिको और एरिजोना के कुछ हिस्सों और लुइसियाना, मिसिसिपी और अलबामा के खाड़ी तटों पर दी गई है, जबकि गर्मी की चेतावनी उत्तरी फ्लोरिडा से दक्षिणी न्यू मैक्सिको तक फैली हुई है।

इस बीच, दक्षिणी कैलिफोर्निया में एक उच्च दबाव प्रणाली के निर्माण के साथ, गर्मियों की पहली गर्मी की लहर इस सप्ताह के अंत में छुट्टियों के सप्ताहांत में पश्चिमी क्षेत्र में आने की उम्मीद है, जो आंतरिक क्षेत्रों पर केंद्रित होगी।

NWS के अनुसार, दक्षिणी कैलिफोर्निया के सबसे गर्म आंतरिक क्षेत्रों में तीन अंकों का तापमान होने की उम्मीद है।

NWS के अनुसार, देश के दक्षिण-मध्य भाग में ऊपरी स्तर पर स्थिर पर्वत श्रृंखला के कारण प्रचंड गर्मी हुई है। तेज गर्मी लगातार बढ़ रही है और आने वाले दिनों में देश के अधिकांश दक्षिणी हिस्से में गर्मी का विस्फोट होगा।