Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Bangladesh Protest: बांग्लादेश में डकैती व लूटपाट का खौफ, डर के कारण बिना सोए रात गुजार रहे लोग

Bangladesh Protest बांग्लादेश में राजनीतिक उठा-पटक के बीच एक चौंकाने वाली घटना सामने आ रही है। देश के इस्लामी चरमपंथियों ने राजनीतिक उथल-पुथल का फायदा उठाकर हिंदू समुदाय के खिलाफ आतंक और हिंसा की स्थिति पैदा कर दी है। देश भर से ऐसी खबरें आ रही हैं कि इस्लामी भीड़ ने हिंदुओं के घरों पर हमला किया महिलाओं का अपहरण करके भयानक अराजकता फैला रहे हैं।

By Agency Edited By: Babli Kumari Updated: Thu, 08 Aug 2024 08:27 PM (IST)
Hero Image
हिंसा के डर से रात को नहीं सो पा रहे लोग (फाइल फोटो)

पीटीआई, ढाका। बांग्लादेश में अराजकता और उपद्रव के बीच शेख हसीना के पांच जुलाई को पीएम पद से इस्तीफे देकर भारत पहुंचने के बाद से अब तक स्थितियां नियंत्रण में नहीं हुई हैं। डकैती, लूटपाट और हिंसा के डर से लोग समूह बनाकर गलियों में बिना सोए रात गुजारने को मजबूर हैं।

मीडिया रिपोर्ट के अनुसार, हसीना के इस्तीफे के बाद से हिंसा में कम से कम 232 लोग मारे जा चुके हैं, जबकि मध्य जुलाई से भेदभावपूर्ण आरक्षण के विरुद्ध आंदोलन शुरू होने के बाद से मरने वालों की संख्या 560 पहुंच गई है।

बांग्लादेशी हिंदू भारत में घुसने का कर चुके हैं विफल प्रयास 

वहीं, हिंदुओं व मंदिरों पर हमले जारी हैं। हमलों से आजिज सैकड़ों बांग्लादेशी हिंदू इस हफ्ते भारत में घुसने का विफल प्रयास कर चुके हैं। देश में सुरक्षा की स्थिति का आलम यह है कि प्रदर्शनकारी सुरक्षाकर्मियों पर भी हमले से चूक नहीं रहे हैं। अपराधियों के गैंग घरों में बेधड़क लूटपाट कर रहे हैं। वे बलपूर्वक घरों का गेट खोलकर घुस जा रहे हैं और नकदी और गहने लूट रहे हैं।

सुरक्षा गार्ड की भूमिका निभा रहे हैं लोग

ढाका के एक छोर से दूसरे छोर तक बहुत से लोगों ने बुधवार रात बिना सोए गुजारी। फेसबुक पर विभिन्न समूह अपनी स्थिति को लेकर पोस्ट कर रहे हैं। विभिन्न क्षेत्रों में लोग समूह में सुरक्षा गार्ड की भूमिका निभा रहे हैं। हालांकि, अराजकता के बीच ड्यूटी से नदारद पुलिसकर्मी अब धीरे-धीरे काम पर लौट रहे हैं। ढाका विश्वविद्यालय में पार्ट टाइम शिक्षक और मोहम्मदपुर के बोसिला के निवासी नजवी इस्लाम ने बताया कि मंगलवार की रात क्षेत्र में डकैतों का आतंक रहा। मस्जिदों से लगातार लोगों से अलर्ट रहने की हिदायत दी जा रही है।

यह भी पढ़ें- Bangladesh Crisis: 'देश अब आपके हाथों में', पेरिस से बांग्लादेश लौटते ही मोहम्मद यूनुस ने छात्रों से की खास अपील