Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Canary Islands Fire: स्पेन के कैनरी द्वीप में लगी भयंकर आग, हजार लोगों को पहुंचाया गया सुरक्षित स्थानों पर

Spain Canary Islands Fire स्पेन के कैनरी द्वीप समूह में टेनेरिफ़ के हजारों निवासी अपने घरों से भागने को मजबूर हैं क्योंकि जंगल की आग चौथे दिन भी शांत नहीं हो रही है जिसे अधिकारियों ने नियंत्रण से बाहर बताया है। कैनरी द्वीप समूह की क्षेत्रीय सरकार ने कहा कि शनिवार को 4000 और लोगों को निकालने का आदेश दिया गया।

By AgencyEdited By: Babli KumariUpdated: Sun, 20 Aug 2023 09:33 AM (IST)
Hero Image
स्पेन के कैनरी द्वीप में लगी भयंकर आग (फोटो-AP)

सांता क्रूज डे टेनेरिफ, एजेंसी। स्पेन के कैनरी द्वीप समूह में टेनेरिफ़ के हजारों निवासी अपने घरों से भागने को मजबूर हैं क्योंकि जंगल की आग चौथे दिन भी शांत नहीं हो रही है, जिसे अधिकारियों ने "नियंत्रण से बाहर" बताया है। कैनरी द्वीप समूह की क्षेत्रीय सरकार ने कहा कि शनिवार को 4,000 और लोगों को निकालने का आदेश दिया गया।

इन 4 हजार लोगों को निकालने के आदेश से पहले 4,500 लोगों को शुक्रवार को अटलांटिक द्वीप से हटने के लिए मजबूर किया गया था। इस द्वीप पर लगभग दस लाख लोगों का घर है और यह द्वीप एक लोकप्रिय पर्यटन स्थल में से एक है। इस 8,000 से अधिक निकासी का आंकड़ा अभी बढ़ने की उम्मीद है, और बताया जा रहा है कि यह आंकड़ा बहुत तेजी से बढ़ सकता है।

जलवायु परिवर्तन के कारण हो रही हैं ऐसी घटनाएं 

स्पेन की अधिकांश मुख्य भूमि की तरह, कैनरी द्वीप समूह पिछले कुछ वर्षों से सूखे की चपेट में है। जलवायु परिवर्तन से प्रभावित मौसम के बदलते मिजाज के कारण हाल के वर्षों में द्वीपों में औसत से कम वर्षा दर्ज की गई है।

यूरोपीय संघ के अधिकारियों ने यूरोप में जंगल की आग की बढ़ती आवृत्ति और तीव्रता के लिए जलवायु परिवर्तन को जिम्मेदार ठहराया है, यह देखते हुए कि 2017 के बाद रिकॉर्ड पर जंगल की आग से होने वाली क्षति के लिए 2022 दूसरा सबसे खराब वर्ष था।

ग्रीक अधिकारियों ने शनिवार को तुर्की के साथ उत्तरपूर्वी सीमा के पास के आठ गांवों को खाली करा लिया, जहां गर्मियों में बड़ी जंगल की आग नियंत्रण से बाहर हो रही थी, जो तेज़ हवाओं के कारण ज्यादा भड़क गई थी।