Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Greece Forest Fire: ग्रीस के जंगलों में लगी भीषण आग ने मचाई तबाही, न्यूयॉर्क से भी बड़ा इलाका हुआ खाक

यूनान देश के विभिन्न प्रांतों में आग का कहर बरप रहा है। तूफानी हवाओं के बीच देश भर में दर्जनों जंगल आग से जूझ रहे हैं। इस बीच यूरोपीय संघ समर्थित कोपरनिकस जलवायु परिवर्तन सेवा ने 29 अगस्त (मंगलवार) को कहा कि पूर्वोत्तर ग्रीस में 11 दिनों से जल रही जंगल की आग ने न्यूयॉर्क शहर से भी बड़े क्षेत्र को नष्ट कर दिया है।

By AgencyEdited By: Ashisha Singh RajputUpdated: Tue, 29 Aug 2023 06:55 PM (IST)
Hero Image
तूफानी हवाओं के बीच देश भर में दर्जनों जंगल आग से जूझ रहे हैं।

एथेंस, रायटर। यूनान देश के विभिन्न प्रांतों में आग का कहर बरप रहा है। पिछले कुछ दिनों से जंगल में लगी आग से भड़कती जा रही है। पिछले हफ्ते, यूरोप की सबसे घातक आग के कारण पूर्वोत्तर के एवरोस और अलेक्जें इलाके में कम से कम 20 लोगों की मौत हो गई।

11 दिनों से जल रही जंगल की आग ने बड़े क्षेत्र को किया नष्ट

तूफानी हवाओं के बीच देश भर में दर्जनों जंगल आग से जूझ रहे हैं। इस बीच, यूरोपीय संघ समर्थित कोपरनिकस जलवायु परिवर्तन सेवा ने 29 अगस्त (मंगलवार) को कहा कि पूर्वोत्तर ग्रीस में 11 दिनों से जल रही जंगल की आग ने न्यूयॉर्क शहर से भी बड़े क्षेत्र को नष्ट कर दिया है।

हरी-भरी हरियाली झुलसी हुई धरती में बदली

तूफानी हवाओं और गर्म मौसम के कारण, अलेक्जेंड्रोपोलिस शहर के पास लगी आग तेजी से पूरे एवरोस क्षेत्र में फैल गई है। आग के इस तांडव ने हरी-भरी हरियाली को झुलसी हुई धरती में बदल दिया है। इसके साथ ही जन-जीवन प्रभावित हुए हैं। घरों और लोगों की आजीविकाओं पर भी बुरा असर पड़ा है।

सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म एक्स (पहले ट्विटर) पर एक पोस्ट में कॉपरनिकस इमरजेंसी मैनेजमेंट सर्विस ने मैप के जरिये बताया कि भीषण आग ने कम से कम 808.7 वर्ग किलोमीटर (312.2 वर्ग मील) क्षेत्र को अब तक तबाह कर दिया है।

यूरोपीय धरती पर लगी सबसे बड़ी आग : कॉपरनिकस EMS

कॉपरनिकस EMS ने पिछले सप्ताह कहा था कि यह भीषण आग यूरोपीय धरती पर कई वर्षों में लगी अबतक की सबसे बड़ी आग है। बताया जा रहा है कि आग में मरने वाले सभी लोगों में से एक को छोड़कर अन्यअनियमित प्रवासी थे, जो जंगल में पुलिस से बचते हुए तुर्कीये को पार कर के आकर रह रहे थे। आग का कहर इस कदर बरप रहा है कि अधिकारियों को डर है कि आग बुझने पर और भी शव मिल सकते हैं।