Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

फिजी के उपप्रधानमंत्री ने की PM Modi और जयशंकर की जमकर तारीफ, हिंदी सम्मेलन में गूंजा भारत माता की जय का नारा

World Hindi Conference फिजी के उपप्रधानमंत्री ने कहा कि भारत जिस तेजी से विकास कर रहा है उसमें पीएम मोदी और विदेशी मंत्री जयशंकर का बड़ा योगदान है। वहीं राष्ट्रपति ने अपनी पसंदीदा हिंदी फिल्म के बारे में बताया।

By AgencyEdited By: Mahen KhannaUpdated: Fri, 17 Feb 2023 07:00 AM (IST)
Hero Image
World Hindi Conference फिजी के पीएम ने मोदी की तारीफ की।

सुवा, (फिजी)। विश्व हिंदी सम्मेलन के समापन समारोह में "भारत माता की जय" के नारे गूंजते दिखे। सम्मेलन में भारत के प्रधानमंत्री पीएम मोदी की भी खूब तारीफ हुई। दरअसल, फिजी के उप प्रधानमंत्री बिमन प्रसाद ने कहा कि भारत अर्थव्यवस्था और राजनीति के मामले में विश्व में सबसे ऊपर जा रहा है। जैसे ही बिमन प्रसाद ने भारत की तारीफ की सम्मेलन में भारत माता की जय के नारे गूंज उठे।

पीएम मोदी और जयशंकर की तारीफ

भारत माता की जय के नारों के बीच प्रसाद ने कहा कि पीएम नरेंद्र मोदी और विदेश मंत्री एस जयशंकर के नेतृत्व में भारत सही दिशा में आगे बढ़ रहा है। उन्होंने कहा कि पिछले कुछ 10-15 वर्षों में हिंदी के प्रचार-प्रसार और हिंदी को पढ़ाने के तरीके को कम और कमजोर किया गया है, लेकिन हमारी सरकार ने हिंदी को मजबूत करने के लिए कदम उठाए हैं।

वैश्विक भाषा के रूप में विस्तारित हो रही हिंदी

डिप्टी पीएम ने यह भी कहा कि फिजी में हिंदी भाषा का प्रचार-प्रसार पिछले 140 वर्षों से चल रहा है। उन्होंने कहा, "आज जब मैं अपने पूर्वजों को याद करता हूं तो वे अपने साथ रामायण या गीता नहीं लेकर आए थे बल्कि वे अपनी संस्कृति को साथ लेकर आए थे।" इस बीच, एमओएस वी मुरलीधरन ने कहा कि हिंदी मीडिया, सिनेमा और जनसंचार के विभिन्न माध्यमों ने आईटी, आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस जैसी प्रणालियों का उचित उपयोग करके हिंदी को वैश्विक भाषा के रूप में विस्तारित करने की संभावनाओं के नए द्वार खोले हैं।

— ANI_HindiNews (@AHindinews) February 16, 2023

राष्ट्रपति विलियम को पसंद है फिल्म शोले

जयशंकर ने सम्मेलन को संबोधित करते हुए बताया कि हिंदी सिनेमा से फिजी के राष्ट्रपति विलियम काटोनिवेरे भी प्रभावित हैं। जयशंकर ने बताया कि काटोनिवरे की पसंदीदा हिंदी फिल्म "शोले" है। उन्होंने यह भी कहा कि काटोनिवरे को "वो दोस्ती" गाना भी काफी पसंद है।

यह भी पढ़ें- BBC के दफ्तरों में आयकर विभाग का सर्वे खत्म, 60 घंटे से ज्यादा समय के बाद बाहर निकले अधिकारी