Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

फिनलैंड ने स्वीडन के बिना नाटो में शामिल होने का दिया संकेत, तुर्की के राष्ट्रपति ने दी धमकी

फिनलैंड के विदेश मंत्री ने कहा अगर यह पता चलता है कि स्वीडन का आवेदन आने वाले समय में रोक रहा है तो हमें स्थिति का मूल्यांकन करना होगा। वहीं दूसरी तरफ तुर्की के राष्ट्रपति रेसेप तईप एर्दोआन ने स्वीडन को चेतावनी दे डाली है। (जागरण-फोटो)

By AgencyEdited By: Ashisha Singh RajputUpdated: Tue, 24 Jan 2023 03:18 PM (IST)
Hero Image
तुर्की के राष्ट्रपति रेसेप तईप एर्दोआन ने स्वीडन को चेतावनी दे डाली है।

स्टॉकहोम, एपी। फिनलैंड के शीर्ष राजनयिक ने मंगलवार को स्वीडन के बिना नाटो में शामिल होने का संकेत दिया। उन्होंने कहा कि तुर्की के राष्ट्रपति के सैन्य गठबंधन के विस्तार पर संदेह जताने के बाद देश को यह फैसला लेना पड़ सकता है।

क्या कहा फिनलैंड के विदेश मंत्री पेक्का हाविस्टो ने

फिनलैंड के विदेश मंत्री पेक्का हाविस्टो ने फिनलैंड के प्रसारक यूएलई से कहा, 'अगर यह पता चलता है कि स्वीडन का आवेदन आने वाले समय में रोक रहा है तो हमें स्थिति का मूल्यांकन करना होगा।'

वहीं दूसरी तरफ तुर्की के राष्ट्रपति रेसेप तईप एर्दोआन ने स्वीडन को चेतावनी दे डाली है। उन्होंने कहा कि वह अगले सप्ताह स्टॉकहोम में तुर्की दूतावास के बाहर विरोध प्रदर्शन के बाद नाटो की सदस्यता के लिए तुर्की के समर्थन की उम्मीद नहीं करनी चाहिए।

नाटो के सभी मौजूदा सदस्यों की मंजूरी की जरूरत

गठबंधन में शामिल होने के लिए स्वीडन और फिनलैंड के ऐतिहासिक प्रयास के लिए तुर्की सहित नाटो के सभी मौजूदा सदस्यों की मंजूरी की जरूरत है, जिसने अभी तक विस्तार को रोक रखा है। अब तक, स्वीडन और फिनलैंड एक साथ गठबंधन में शामिल होने के लिए प्रतिबद्ध हैं, लेकिन वहीं फिनलैंड के विदेश मंत्री हाविस्टो की टिप्पणी से पता चला कि फिनलैंड अपने नॉर्डिक पड़ोसी के बिना आगे बढ़ने पर विचार कर रहा था।

वहीं इन सबसे अंजान स्वीडन के विदेश मंत्री तोबियास बिलस्ट्रॉम का भी बयान सामने आया है। उन्होंने फिनलैंड की मीडिया से कहा, 'हम फिनलैंड के संपर्क में हैं और यह पता लगाने के लिए कि वास्तव में इसका क्या मतलब है।'

ये भी पढ़ें- Budget 2023-24: सस्ता बीमा और आयुष्मान भारत की कवरेज बढ़ाने से सबको मिलेगी स्वास्थ्य सुरक्षा

ये भी पढ़ें- Fact Check Story: सलमान और सोनाक्षी सिन्हा की शादी का दावा फेक