Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Rohingya Camp: बांग्लादेश में रोहिंग्या शरणार्थी शिविर में गैस लीक होने से लगी आग, पांच बच्चे समेत आठ लोग घायल

बंग्लादेश में एक रोहिंग्या शरणार्थी शिविर में गैस रिसाव होने से आग लग गई जिसमें आठ रोहिंग्या शरणार्थी घायल हो गए। पुलिस ने बताया कि घायलों में पांच बच्चे भी शामिल हैं। वहीं घायल आठ शरणार्थियों को नोआखली जिले के एक सरकारी अस्पताल में भर्ती कराया गया। बता दें कि अस्थाई शिविरों में आग लगने की घटना सामने आती रहती है।

By Agency Edited By: Devshanker Chovdhary Updated: Sat, 24 Feb 2024 05:48 PM (IST)
Hero Image
बांग्लादेश में रोहिंग्या शरणार्थी शिविर में आग लग गई। (सांकेतिक फोटो)

रायटर्स, ढाका। बंग्लादेश में एक रोहिंग्या शरणार्थी शिविर में गैस रिसाव होने से आग लग गई, जिसमें आठ रोहिंग्या शरणार्थी घायल हो गए। पुलिस ने बताया कि ये भासन चार द्वीप की घटना है, जहां एक शिविर के अंदर गैस का रिसाव हुआ और शिविर में आग लग गई। उन्होंने बताया कि घायलों में कई बच्चे भी शामिल हैं।

घायलों में बच्चे भी शामिल

भासन चार पुलिस प्रमुख कौसर आलम भुइयां ने कहा कि शिविर में लगी आग के कारण आंशिक रूप से घायल आठ शरणार्थियों को नोआखली जिले के एक सरकारी अस्पताल में भर्ती कराया गया। उन्होंने बताया कि घायलों में पांच बच्चे भी शामिल हैं।

32 हजार लोगों को भेजा गया था भासन चार द्वीप

बता दें कि बांग्लादेश ने 2020 में कॉक्स बाजार के दक्षिणपूर्वी जिले के सीमावर्ती शिविरों से लगभग 32,000 लोगों को भासन चार द्वीप में भेज दिया था। हालांकि, इसके बाद सरकार को भारी विरोध का भी सामना करना पड़ा था।

जानकारी के अनुसार, म्यांमार के मुस्लिम अल्पसंख्यकों के लगभग 10 लाख शरणार्थी कॉक्स बाजार में अस्थाई शिविरों में रहते हैं। हालांकि, 2017 में सैन्य कार्रवाई के बाद कई शरणार्थी यहां से भाग गए थे।

अक्सर लगती रहती है आग

बता दें कि अस्थाई शिविरों में आग लगने की घटना सामने आती रहती है। मार्च 2021 में भीषण आग में कम से कम 15 शरणार्थियों की मौत हो गई थी और 10,000 से अधिक घर जलकर राख हो गए। वहीं, पिछले साल लगभग 2,800 राहत शिविर और अस्पतालों व शिक्षण केंद्रों सहित 90 से अधिक सुविधाएं आग की भेंट चढ़ गई और इससे करीब 12,000 लोग बेघर हो गए थे।