Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Bangladesh Rohingya Camp: बांग्लादेश में रोहिंग्या शरणार्थी शिविर में लगी आग, एक हजार से अधिक शेल्टर्स जलकर हुए खाक; सात हजार लोग बेघर

Bangladesh Rohingya Refugee Camp बांग्लादेश के दक्षिणी तटीय जिले कॉक्स बाजार में रोहिंग्या शरणार्थियों के एक भरे हुए शिविर में आग लग गई। इस आग में 1000 से अधिक रोहिंग्या शरणार्थियों के शेल्टर्स जल गए और हजारों बेघर हो गए। एक अग्निशमन अधिकारी और संयुक्त राष्ट्र ने रविवार को इसकी जानकारी दी। अभी तक किसी के हताहत होने की सूचना नहीं है।

By Agency Edited By: Babli Kumari Updated: Sun, 07 Jan 2024 02:56 PM (IST)
Hero Image
बांग्लादेश में रोहिंग्या शरणार्थियों के एक भरे हुए शिविर में लगी आग (फोटो- एपी)

एपी, कॉक्स बाजार (बांग्लादेश)। Bangladesh Rohingya Refugee Camp: बांग्लादेश के दक्षिणी तटीय जिले कॉक्स बाजार में रोहिंग्या शरणार्थियों के एक भरे हुए शिविर में आग लग गई। इस आग में 1,000 से अधिक रोहिंग्या शरणार्थियों के शेलटर्स जल गए और सात हजार लोग बेघर हो गए। एक अग्निशमन अधिकारी और संयुक्त राष्ट्र ने रविवार को इसकी जानकारी दी।

उखिया फायर स्टेशन के प्रमुख शफीकुल इस्लाम ने न्यूज एजेंसी एसोसिएटेड प्रेस को बताया कि उखिया के कुटुपालोंग शिविर में शनिवार आधी रात के आसपास आग लग गई और तेज हवाओं के कारण तेजी से फैल गई। उन्होंने बताया कि किसी के हताहत होने की सूचना नहीं है। आग की चपेट में आकर शिविर में लगभग 1,040 आश्रय गृह नष्ट हो गए।

आग पर काबू पाने में लगे दो घंटे

उन्होंने बताया कि आग पर काबू पाने में लगभग दो घंटे लग गए। रविवार तड़के जब आग तेजी से फैलने लगी तो महिलाओं और बच्चों सहित हजारों शरणार्थी अपने सामान के साथ पास के खुले मैदान में चले गए। 65 वर्षीय जुहुरा बेगम ने कहा कि हम कड़ाके की ठंड झेलने को मजबूर हैं। हमने किसी तरह अपनी जान बचाई है। हमारे रहने की जगह आग की चपेट में आकर पूरी तरह नष्ट हो गई है।

घटनास्थल पर एसोसिएटेड प्रेस के एक रिपोर्टर ने कहा कि रविवार तड़के आग तेजी से फैलने लगी तो महिलाओं और बच्चों सहित हजारों शरणार्थी अपने सामान के साथ पास के खुले मैदान में चले गए।

65 वर्षीय ज़ुहुरा बेगम ने कहा, "हम ठंड से गंभीर रूप से पीड़ित हैं और एक कठिन स्थिति का सामना कर रहे हैं। वर्तमान में, हम जीवन-संकट की स्थिति से बाल-बाल बचने के बाद अपने पोते-पोतियों के साथ एक नदी के किनारे बैठे हैं। हमारे घर आग से नष्ट हो गए हैं।”

यह भी पढ़ें- Afghanistan: विस्फोट से फिर दहला काबुल, मिनी बस में हुए जोरदार धमाके से 2 की मौत; 14 लोग घायल

यह भी पढ़ें- Bangladesh Election 2024 Live: वोटिंग के बीच बांग्लादेश में विपक्षियों का विरोध प्रदर्शन, पुलिस ने चलाई गोलियां