Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

हिटलर और नाजी नेता के ठिकाने पर हुई खुदाई, जमीन से मिली ऐसी चीजें की पुलिस बुलाने की आई नौबत

हाल ही में पुरातत्वविद की टीम (Human Skeletons Found ) ने नाजी पार्टी के तानाशाह नेता एडॉल्फ हिटलर और हरमन गोरिंग द्वारा इस्तेमाल किए गए वुल्फ लेयर की खुदाई की। इस दौरान उन्हें पांच लोगों के मानव कंकाल मिले है। दरअसल टीम यहां बिल्डिंग मैटेरियल्स के बारे में जांच करने पहुंची थी। उसी दौरान हुई खुदाई में यह बरामद हुआ है । इन पांचों कंकाल के हाथ-पैर दोनों गायब हैं।

By Jagran News Edited By: Nidhi Avinash Updated: Sat, 04 May 2024 08:48 AM (IST)
Hero Image
हिटलर के ठिकाने पर हुई खुदाई (Image: Internet)

ऑनलाइन डेस्क, पोलैंड। Human Skeletons Found in Hitler House: देश-दुनिया में इतिहास को खंगालने वाली पुरातत्वविद हमेशा कुछ न कुछ रोचक और हैरान कर देने वाली चीजे ढूंढ निकालते है। हाल ही में पुरातत्वविद की टीम ने नाजी पार्टी के तानाशाह नेता एडॉल्फ हिटलर और हरमन गोरिंग द्वारा इस्तेमाल किए गए वुल्फ लेयर की खुदाई की। इस दौरान उन्हे काफी हैरान कर देने वाली चीजें मिली। नौबत यह हुई कि उन्हें पुलिस की टीम को भी बुलाना पड़ गया।

किसका था ये घर?

दरअसल, वुल्फ लेयर एक घर है, जो गिर्लोज, उत्तरपूर्वी पोलैंड में स्थित है। यह घर नाजी नेता हरमन गोरिंग का था। हालांकि,बाद में यह घर हिटलर ने अपनी रणनीतिक योजनाओं के लिए इस घर का इस्तेमाल किया। ये एक तरीके से नाजियों का मिलिट्री बेस बन गया था। ऐसा नहीं है कि इस जगह की पहले कभी खुदाई नहीं हुई हो, लेकिन 24 फरवरी को हुई खुदाई में जो सामने आया वो काफी हैरान कर देने वाला था।

खुदाई से बरामद हुए मानव कंकाल!

आर्कियोलॉजिस्ट की टीम को जमीन की खुदाई से पांच लोगों के मानव कंकाल मिले है। दरअसल, टीम यहां बिल्डिंग मैटेरियल्स के बारे में जांच करने पहुंची थी। उसी दौरान हुई खुदाई में यह बरामद हुआ है। इन पांचों कंकाल के हाथ-पैर दोनों गायब हैं। गुरुवार को पब्लिश पोलिश शहर ग्दान्स्क में स्थित एक ऐतिहासिक संगठन, लेटब्रा फाउंडेशन के एक बयान के अनुसार, अवशेष तीन वयस्कों, एक किशोर और एक नवजात शिशु के थे। हैरान कर देने वाली बात यह है कि पांच शव एक-दूसरे के पास, एक ही दिशा में रखे हुए थे।

यह भी पढे़ं: बड़ी खबर: ईरान ने जहाज समेत पकड़े गए 17 भारतीयों को रिहा किया, मालवाहक चालक दल में शामिल थे 25 लोग

यह भी पढ़ें;  US News: एआइ से संचालित युद्धक विमान ने भरी उड़ान, अब AI तकनीक से दुश्मनों का खात्मा करेगा अमेरिका