Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Libya Flood: लीबिया में जानलेवा बनी बाढ़, हजारों शव हुए बरामद; लोगों के पास अब पहुंची अंतर्राष्ट्रीय सहायता

लीबिया में विनाशकारी बाढ़ ने कई लोगों की जान ले ली है। कई शहर डूब चुके हैं। मौत का सिलसिला बढ़ता जा रहा है। वहींइस बीच लीबिया में शनिवार को अंतर्राष्ट्रीय सहायता की खेप पहुंचनी शुरू हो गई है। विश्व स्वास्थ्य संगठन ने कहा 3958 लोगों के शव बरामद कर लिए गए हैं और उनकी पहचान भी कर ली गई है जबकि 9000 से अधिक लोग अभी भी लापता हैं।

By AgencyEdited By: Babli KumariUpdated: Sun, 17 Sep 2023 01:26 PM (IST)
Hero Image
लीबिया में विनाशकारी बाढ़ से हजारों लोगों की गई जान (फोटो- रॉयटर्स)

दमाह, एजेंसी। लीबिया में आए बाढ़ के कारण कई लोगों ने अपनी जान गंवा दी है। हजारों लोगों के शव मिले हैं। कई लोग अभी भी लापता चल रहे हैं। इस बीच, शनिवार को अंतर्राष्ट्रीय सहायता की खेप लीबिया पहुंचनी शुरू हो गई है। रविवार को बाढ़ ने बंदरगाह शहर डर्ना को जलमग्न कर दिया है। इस बाढ़ में हजारों लोग और उनके घर समुद्र में बह गए हैं। तूफान के कारण हुई मूसलाधार बारिश के दबाव में दो बांध टूटने की भी खबर है।

विश्व स्वास्थ्य संगठन ने कहा कि 3,958 लोगों के शव बरामद कर लिए गए हैं और उनकी पहचान कर ली गई है। इसके अलावा 9,000 से अधिक लोग अभी भी लापता चल रहे हैं। विश्व स्वास्थ्य संगठन ने घोषणा की कि पूर्वी शहर बेंगाजी में 29 टन सहायता पहुंच चुकी है।

डब्ल्यूएचओ के लीबिया प्रतिनिधि अहमद ज़ोउटेन ने कहा, "यह एक भयानक आपदा है।"

समुद्र किनारे बह रहा है शव 

भयानक बाढ़ के कारण समुद्र में बह जाने के बाद शव अभी भी किनारे पर बह रहे हैं। टाइम्स ऑफ माल्टा अखबार की रिपोर्ट के अनुसार, माल्टा के नागरिक सुरक्षा विभाग के एक बचाव दल ने शुक्रवार को शवों से भरा हुआ समुद्र तट देखा।

न्यूज एजेंसी एएफपी के एक संवाददाता ने सहायता से भरे दो विमानों को देखा था। जिसमें से एक संयुक्त अरब अमीरात से और दूसरा ईरान से था जो डेर्ना से 300 किलोमीटर (190 मील) पश्चिम में बेंगाजी में उतरा।

इतालवी दूतावास ने कहा कि एक जहाज दो हेलीकॉप्टर, बुलडोजर, तंबू, कंबल और पंप के साथ डेर्ना पहुंचा था। सऊदी अरब और कुवैत से कई टन सहायता भी पूर्व में पहुंची है, साथ ही फ्रांस से एक फील्ड अस्पताल भी मिला है।

डर्ना में हो रहा है 15 घायलों का इलाज

बेंगाजी मेडिकल सेंटर के चिकित्सा निदेशक हातेम अल-तवाहनी ने न्यूज एजेंसी एएफपी को बताया कि डर्ना के 15 घायलों का अब वहां इलाज किया जा रहा है। एक मरीज, ईद कायत अब्देल खलीफ, डेरना में काम कर रहा था जब बाढ़ आई। उन्होंने कहा कि मिस्र में उनके गृहनगर अल-शरीफ के 75 लोग मारे गए हैं। उन्होंने कहा, "ऐसे कई लोग हैं जिनका भाग्य पूरी तरह से अज्ञात है... हमारे पास उनके बारे में कोई जानकारी नहीं है।"

यह भी पढ़ें- Mexico Bar Shooting: मेक्सिको में स्वतंत्रता दिवस के जश्न के बीच गोलियों की तड़तड़ाहट, छह लोगों की मौत

यह भी पढ़ें- Plane Crash In Brazil: ब्राजील के उत्तरी अमेजन में विमान दुर्घटनाग्रस्त, हादसे में 14 लोगों की मौत