Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Pics: कैनबरा पहुंचे विदेश मंत्री जयशंकर, स्वागत के लिए तिरंगे में रंगा आस्ट्रेलिया का पुराना संसद भवन

Jaishankar Australia Visit जयशंकर दोनों देशों में द्विपक्षीय सहयोग को और बढ़ाने के लिए ऑस्ट्रेलिया के शीर्ष नेतृत्व के साथ बातचीत करेंगे। आस्ट्रेलिया में जयशंकर कैनबरा के बाद सिडनी जाएंगे। यह इस साल विदेश मंत्री की ऑस्ट्रेलिया की दूसरी यात्रा है।

By Jagran NewsEdited By: Mahen KhannaUpdated: Mon, 10 Oct 2022 05:43 AM (IST)
Hero Image
आस्ट्रेलिया के पुराने संसद भवन को तिरंगे की लाइटनिंग से सजाया गया।

कैनबरा, एजेंसी। विदेश मंत्री एस जयशंकर आस्ट्रेलिया दौरे पर कैनबरा पहुंच गए हैं। कैनबरा पहुंचे विदेश मंत्री का स्वागत बड़े ही अनोखे ढंग से किया गया। जयशंकर के स्वागत के लिए आस्ट्रेलिया के पुराने संसद भवन को तिरंगे की लाइटनिंग से सजाया गया। जयशंकर ने ट्वीट कर कहा कि कैनबरा पहुंचकर आस्ट्रेलिया के पुराने संसद भवन को हमारे राष्ट्रीय रंगों में देखकर बहुत खुशी हुई।

द्विपक्षीय सहयोग को मिलेगा बढ़ावा

कैनबरा पहुंचे जयशंकर दोनों देशों में द्विपक्षीय सहयोग को और बढ़ाने के लिए ऑस्ट्रेलिया के शीर्ष नेतृत्व के साथ बातचीत करेंगे। आस्ट्रेलिया में जयशंकर कैनबरा के बाद सिडनी जाएंगे। यह इस साल विदेश मंत्री की ऑस्ट्रेलिया की दूसरी यात्रा है। जयशंकर की पहली यात्रा फरवरी 2022 में मेलबर्न में क्वाड विदेश मंत्रियों की बैठक में भाग लेने के लिए थी।

विदेश मंत्रियों की रूपरेखा वार्ता पर होगी चर्चा

जयशंकर अपने समकक्ष पेनी वोंग के साथ 13वीं विदेश मंत्रियों की रूपरेखा वार्ता (FMFD) करेंगे। विदेश मंत्री ऑस्ट्रेलिया के उप प्रधानमंत्री और रक्षा मंत्री रिचर्ड मार्लेस से भी मुलाकात करेंगे। वह सिडनी में लोवी इंस्टीट्यूट सहित आस्ट्रेलियाई नौसेना, मीडिया और थिंक टैंक के साथ भी बातचीत करेंगे। बता दें कि न्यूजीलैंड की सफल यात्रा के बाद जयशंकर कैनबरा पहुंचे हैं।

न्यूजीलैंड में भी की कई बैठकें

अपनी यात्रा के दौरान जयशंकर ने आकलैंड में न्यूजीलैंड के विदेश मंत्री नानैया महुता के साथ द्विपक्षीय बैठक की थी। इस बैठक में हमारे संबंधों के संपूर्ण पहलुओं की समीक्षा की गई। जयशंकर ने इस दौरान न्यूजीलैंड की प्रधानमंत्री जैसिंडा अर्डर्न से भी मुलाकात की।

भारतीय छात्रों से भी की मुलाकात

इसके अलावा, विदेश मंत्री ने न्यूजीलैंड में मंत्री बनने वाली भारतीय मूल की पहली व्यक्ति प्रियंका राधाकृष्णन सहित कई मंत्रियों के साथ बातचीत की। मंत्री ने कई सांसदों, व्यापारिक समुदाय के सदस्यों के साथ-साथ भारतीय छात्रों सहित भारतीय प्रवासियों से भी मुलाकात की। वेलिंगटन में उन्होंने भारतीय उच्चायोग के नवनिर्मित भवन का उद्घाटन भी किया।

यह भी पढ़ें- New Zealand: जल्द हल होगा भारतीय छात्रों का मुद्दा, जयशंकर ने न्यूजीलैंड की विदेश मंत्री से की मुलाकात

विदेश मंत्री एस जयशंकर ने न्यूजीलैंड के दो खिलाड़ियों को किया याद, बतौर कोच दोनों ने किया है शानदार काम