Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

पाकिस्तान के इस पूर्व क्रिकेटर को नीदरलैंड्स में हुई 12 साल की जेल, डच नेता की हत्या के लिए इनाम किया था घोषित

60 वर्षीय वाइल्डर्स यूरोप के सबसे प्रभावशाली नेताओं में से एक हैं। पिछले दो दशकों के दौरान वो नीदरलैंड में आप्रवासन को लेकर छिड़ी बहस को आकार देने में एक प्रमुख भूमिका में रहे हैं। उनकी फ्रीडम पार्टी (पीवीवी) डच संसद में तीसरी सबसे बड़ी और मुख्य विपक्षी पार्टी है। वाइल्डर्स को साल 2004 से पुलिस सुरक्षा मिली हुई है।

By AgencyEdited By: Amit SinghUpdated: Mon, 11 Sep 2023 05:44 PM (IST)
Hero Image
नीदरलैंड और पाकिस्तान के बीच न्यायिक सहयोग या प्रत्यर्पण के संबंध में कोई संधि नहीं है।

एम्स्टर्डम, रायटर: नीदरलैंड्स में पाकिस्तान के पूर्व क्रिकेटर खालिद लतीफ को 12 साल जेल की सजा सुनाई गई है। उनपर डच नेता गीर्ट वाइल्डर्स की हत्या के लिए लोगों को उकसाने के आरोप में मुकदमा चलाया गया था। कोर्ट में उनकी अनुपस्थिति में ही पूरी मुकदमा चलाया गया, क्योंकि वो पाकिस्तान में रहते हैं। कोर्ट कार्यवाही के दौरान वो किसी भी सुनवाई में मौजूद नहीं रहे।

यह भी पढ़ें: लोकल से ग्लोबल की राह पर बढ़ चला 'भारत', G-20 सम्मेलन में हर तरफ दिखी इसकी झलक

वीडियो को लेकर बवाल

दरअसल, साल 2018 के दौरान लतीफ ने एक वीडियो पोस्ट किया था, जिसमें उसने वाइल्डर्स की हत्या के लिए 3 मिलियन रुपये (उस समय लगभग 21,000 यूरो) का इनाम देने की पेशकश की थी। उक्त वीडियो पाकिस्तान में वाइल्डर्स के खिलाफ उग्र प्रदर्शनों के वक्त सामने आया था। वाइल्डर्स ने मुस्लिम पैगंबर मोहम्मद के व्यंग्यचित्रों को लेकर एक कार्टून प्रतियोगिता की घोषणा की थी। जिसे विवादों के चलते बाद में रद्द कर दिया गया था।

प्रत्यर्पण को लेकर कोई संधि नहीं

नीदरलैंड और पाकिस्तान के बीच न्यायिक सहयोग या प्रत्यर्पण के संबंध में कोई संधि नहीं है। वहीं, इस मामले में सहयोग को लेकर किए गए अनुरोधों पर भी कोई प्रतिक्रिया नहीं मिली है। मामले की सुनवाई के दौरान कोर्ट ने कहा कि लतीफ द्वारा इस्तेमाल किए गए शब्दों से साफ है कि वो किसी भी व्यक्ति को वाइल्डर्स की हत्या करने के लिए धनराशि देने की बात कह रहे हैं।

यह भी पढ़ें: जिनपिंग के जी-20 शिखर सम्मेलन में ना आने से चीन को हुआ नुकसान, भारत फायदे में रहा: विश्लेषक

यूरोप के प्रभावशाली नेता

गौरतलब है कि 60 वर्षीय वाइल्डर्स यूरोप के सबसे प्रभावशाली नेताओं में से एक हैं। पिछले दो दशकों के दौरान वो नीदरलैंड में आप्रवासन को लेकर छिड़ी बहस को आकार देने में एक प्रमुख भूमिका में रहे हैं। उनकी फ्रीडम पार्टी (पीवीवी) डच संसद में तीसरी सबसे बड़ी और मुख्य विपक्षी पार्टी है। वाइल्डर्स को साल 2004 से पुलिस सुरक्षा मिली हुई है।