Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

फ्रांस में बुझ नहीं रही हिंसा की आग, दंगों के बीच 719 लोगों की गिरफ्तारी; मेयर के घर पर भी हुआ हमला

फ्रांसीसी आंतरिक मंत्रालय ने शनिवार को 719 लोगों की गिरफ्तारी की जानकारी दी। साथ ही बताया गया कि हिंसा को नियंत्रित करने के लिए कई दिनों तक तैनात किए गए लगभग 45 हजार पुलिसकर्मियों में से 45 घायल हो गए। आंतरिक मंत्रालय ने एक ट्वीट में कहा कि गणतांत्रिक व्यवस्था की रक्षा और गारंटी के लिए 45 हजार पुलिस-जेंडरकर्मी और हजारों अग्निशामक तैनात किए गए थे।

By AgencyEdited By: Anurag GuptaUpdated: Sun, 02 Jul 2023 07:20 PM (IST)
Hero Image
फ्रांस में बुझ नहीं रही हिंसा की आग

पेरिस, एएनआई। फ्रांस में हिंसा की आग बुझने का नाम ही नहीं ले रही है। 17 साल के नाहेल की पुलिस फायरिंग में हुई मौत के बाद विरोध प्रदर्शन बेकाबू हो गए। ऐसे में पुलिस ने शनिवार को दंगों के सिलसिले में 719 लोगों को गिरफ्तार किया।

अबतक कितने पुलिसकर्मी हुए तैनात?

फ्रांसीसी आंतरिक मंत्रालय ने शनिवार को 719 लोगों की गिरफ्तारी की जानकारी दी। साथ ही बताया गया कि हिंसा को नियंत्रित करने के लिए कई दिनों तक तैनात किए गए लगभग 45 हजार पुलिसकर्मियों में से 45 घायल हो गए।

आंतरिक मंत्रालय ने एक ट्वीट में कहा,

गणतांत्रिक व्यवस्था की रक्षा और गारंटी के लिए 45 हजार पुलिस-जेंडरकर्मी और हजारों अग्निशामक तैनात किए गए थे। प्रीफेक्ट्स के समन्वय के तहत उनकी दृढ़ कार्रवाई ने एक शांत रात का अनुभव करना संभव बना दिया।

मेयर के घर पर हमला

वहीं, भारी विरोध प्रदर्शन के बीच रविवार सुबह पेरिस के एक मेयर के घर पर हमला हुआ। लहे-लेस-रोजेज के मेयर विंसेंट जीनब्रून ने कहा कि रात डेढ़ बजे जब मैं पिछली तीन रातों की तरह सिटी हॉल में था उस दौरान लोगों ने मेरे घर को जलाने के लिए आग लगाने से पहले मेरे आवास पर अपनी कार चढ़ा दी। घर के भीतर मेरी पत्नी और दो छोटे बच्चे सोए हुए थे।

उन्होंने बताया कि हमलावरों से बचने की कोशिश में मेरी पत्नी और मेरा एक बच्चा घायल हो गया। इसी बीच मेयर ने पुलिस और बचाव कर्मियों को धन्यवाद दिया और कहा कि इस भयावहता के प्रति अपनी भावना व्यक्त करने के लिए पर्याप्त शब्द नहीं है।