Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

France Violence: फ्रांस में रुकी हिंसा, 70 से अधिक लोग हिरासत में; देशभर में निकला जुलूस

नाइजीरियाई पिता और मोरक्कन मूल की मां की संतान नाहेल की मंगलवार को पुलिस फायरिंग में तब मौत हुई थी जब पूछताछ के दौरान उसने अपनी कार आगे बढ़ा दी थी। घटना के बाद भड़की हिंसा से पूरा फ्रांस झुलस गया। हिंसा में हजारों करोड़ रुपये मूल्य की संपत्ति का नुकसान हुआ है। लगभग 5900 वाहनों को आग लगा दी गई। लगभग 1100 इमारतों में आगजनी हुई।

By AgencyEdited By: Anurag GuptaUpdated: Wed, 05 Jul 2023 04:15 AM (IST)
Hero Image
फ्रांस में थमी हिंसा की आग (फोटो: एपी)

पेरिस, एएनआई। फ्रांस में पुलिस फायरिंग में किशोर नाहेल की मौत से भड़की हिंसा रुक गई है, लेकिन मंगलवार को भी पूरे देश में जुलूस निकाले गए।

बीएफएमटीवी टीवी ने गृह मंत्रालय के हवाले से बताया है कि पुलिस ने 72 लोगों को हिरासत में लिया है। इससे एक दिन पहले पुलिस ने 160 लोगों को गिरफ्तार किया था। देश में 45 हजार पुलिसकर्मियों की तैनाती में कमी नहीं की गई है।

इससे पहले पेरिस के उपनगर में मेयर के परिवार पर हमले के विरोध में सोमवार को भी जुलूस निकाले गए थे। जुलूस उन्हीं सामुदायिक भवनों से निकाले गए जिन्हें दंगे के दौरान निशाना बनाया गया था।

मामले की हो रही जांच

रायटर के अनुसार, मासे में शनिवार की रात दंगों के समय गोली लगने से घायल युवक की मौत हो गई। इस मामले में जांच शुरू कर दी गई है।

क्या है पूरा मामला?

नाइजीरियाई पिता और मोरक्कन मूल की मां की संतान नाहेल की मंगलवार को पुलिस फायरिंग में तब मौत हुई थी जब पूछताछ के दौरान उसने अपनी कार आगे बढ़ा दी थी। घटना के बाद भड़की हिंसा से पूरा फ्रांस झुलस गया।

हिंसा में हजारों करोड़ रुपये मूल्य की संपत्ति का नुकसान हुआ है। लगभग 5,900 वाहनों को आग लगा दी गई। लगभग 1,100 इमारतों में आगजनी हुई। पुलिस स्टेशनों पर 270 हमले हुए। गृह मंत्रालय के मुताबिक, अबतक 719 दंगाइयों को हिरासत में लिया गया।