Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

फ्रांस पूर्व भारतीय छात्रों को देगा पांच वर्षीय शेंगेन वीजा, और प्रगाढ़ होगी दोनों देशों की दोस्‍ती

पिछले महीने प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी की पेरिस यात्रा के दौरान फ्रांस ने भारतीय विद्यार्थियों एवं पूर्व विद्यार्थियों का स्वागत करने के लिए नयी पहलों की घोषणा की थी। फ्रांसीसी दूतावास ने इस संबंध में बताया कि फ्रांस मानता है कि जब एक भारतीय छात्र फ्रांस में केवल एक सेमेस्टर भी पूरा करता है तो उससे एक ऐसा सेतु बनता हैजिसे कायम रखने और उस पर खुशी मनाने की जरूरत है।

By AgencyEdited By: Ashisha Singh RajputUpdated: Wed, 09 Aug 2023 12:23 AM (IST)
Hero Image
भारतीय विद्यार्थियों एवं पूर्व विद्यार्थियों का स्वागत करने के लिए नयी पहलों की घोषणा

नई दिल्ली, पीटीआई। फ्रांस ने मंगलवार को कहा कि नई शिक्षा नीति के तहत पूर्व भारतीय छात्रों को पांच साल का शेंगेन वीजा देने की योजना बनायी है। 2030 तक भारत से 30 हजार विद्यार्थियों का इसके तहत स्वागत किया जाएगा। इसका उद्देश्य दोनों देशों के बीच अकादमिक उत्कृष्टता एवं सांस्कृतिक संबंध को प्रोत्साहित करना तथा स्थायी दोस्ती बढ़ाना है।

क्या कहा फ्रांसीसी दूतावास ने ?

पिछले महीने प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी की पेरिस यात्रा के दौरान फ्रांस ने भारतीय विद्यार्थियों एवं पूर्व विद्यार्थियों का स्वागत करने के लिए नयी पहलों की घोषणा की थी। फ्रांसीसी दूतावास ने इस संबंध में बताया कि फ्रांस मानता है कि जब एक भारतीय छात्र फ्रांस में केवल एक सेमेस्टर भी पूरा करता है तो उससे एक ऐसा सेतु बनता है जिसे कायम रखने और उस पर खुशी मनाने की जरूरत है।

कौन होंगे पांच साल के शेंगेन वीजा के पात्र ?

दूतावास ने कहा कि यही कारण है कि जिन भारतीय छात्रों के पास पोस्ट ग्रेजुएट या उससे अधिक की डिग्री है तथा जिन्होंने फ्रांस में कम से कम एक सेमेस्टर गुजारा है, वे पांच साल के शेंगेन वीजा के पात्र हैं। उसने कहा कि यह पूर्व भारतीय विद्यार्थियों के लिए फ्रांस और अपने फ्रांसीसी समकक्षों के साथ प्रगाढ़ संबंध बनाये रख पाने के लिए विशेष व्यवस्था है।