Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Microsoft Outage: दुनिया में टेलीकम्युनिकेशन से लेकर पेमेंट सिस्टम तक हुए प्रभावित, इन देशों में माइक्रोसॉफ्ट आउटेज का दिखा बड़ा असर

माइक्रोसॉफ्ट के आपरेटिंग सिस्टम में गड़बड़ी आने की वजह से विभिन्न देशों में उड़ानें रद करनी पड़ीं। अमेरिका यूरोप और एशिया में विभिन्न एयरपोर्टों पर लंबी कतारें लग गईं। आस्ट्रेलिया में टेलीकम्युनिकेशन बुरी तरह प्रभावित हुआ। कुछ देशों में अस्पतालों एवं डाक्टरों के अप्वाइंटमेंट सिस्टम ठप हो गए जबकि दक्षिण अफ्रीका एवं न्यूजीलैंड में पेमेंट सिस्टम वेबसाइटें एवं एप प्रभावित हुए

By Agency Edited By: Jeet Kumar Updated: Sat, 20 Jul 2024 05:31 AM (IST)
Hero Image
दुनिया में टेलीकम्युनिकेशन से लेकर पेमेंट सिस्टम तक हुए प्रभावित

 एपी, फ्रेंकफर्ट। माइक्रोसॉफ्ट के आपरेटिंग सिस्टम में गड़बड़ी आने की वजह से विभिन्न देशों में उड़ानें रद करनी पड़ीं। अमेरिका, यूरोप और एशिया में विभिन्न एयरपोर्टों पर लंबी कतारें लग गईं। आस्ट्रेलिया में टेलीकम्युनिकेशन बुरी तरह प्रभावित हुआ। कुछ देशों में अस्पतालों एवं डाक्टरों के अप्वाइंटमेंट सिस्टम ठप हो गए, जबकि दक्षिण अफ्रीका एवं न्यूजीलैंड में पेमेंट सिस्टम, वेबसाइटें एवं एप प्रभावित हुए।

ब्रिटेन के नेशनल साइबर सिक्यूरिटी के पूर्व प्रमुख सियारन मार्टिन ने कहा, यह (आउटेज) दुनिया के कोर इंटरनेट इंफ्रास्ट्रक्चर के नाजुक होने का बेहद असहज करने वाला चित्रण है। अमेरिका में यूनाइटेड, अमेरिकन, डेल्टा एवं एलिजाइंट जैसी प्रमुख एयरलाइनों समेत विभिन्न एयरलाइनों की 1,100 से ज्यादा उड़ानें रद कर दी गईं और 1,700 से ज्यादा विलंबित हुईं।

ब्रिटेन में एयरलाइनों के साथ-साथ रेल सेवाएं भी प्रभावित हुईं। जर्मनी में ब्रांडेनबर्ग एयरपोर्ट पर चेकइन में कठिनाई की वजह से कई घंटों तक उड़ानों को रोकना पड़ा। ज्यूरिख एयरपोर्ट पर विमानों की लैडिंग स्थगित करनी पड़ी और हंगरी, इटली, आस्ट्रेलिया, हांगकांग, थाईलैंड व तुर्किये में भी उड़ानें बाधित हुईं। आस्ट्रेलिया में इस आउटेज का काफी असर दिखाई दिखा।

वहां एयरलाइनों के साथ-साथ बैंकों और इंटरनेट व फोन सेवा प्रदाता कंपनियों का कामकाज बाधित हो गया। सरकारी टीवी चैनल समेत कुछ चैनलों का प्रसारण कई घंटों तक रुका रहा। ब्रिटेन, जर्मनी और इजरायल में सामान्य स्वास्थ्य सेवाओं पर असर पड़ा, लेकिन आपातकालीन सेवाएं अप्रभावित रहीं। पोलैंड में बाल्टिक पोर्ट आफ बाल्टिक का कामकाज बाधित हुआ।

बाइडन को दी जानकारी

व्हाइट हाउस के एक अधिकारी ने बताया कि अमेरिका के राष्ट्रपति जो बाइडन को माइक्रोसाफ्ट आउटेज के बारे में जानकारी दी गई है जिसकी वजह से विभिन्न क्षेत्रों में कामकाज बाधित हो गया। बाइडन प्रशासन की ओर से पूरी सहायता का आश्वासन दिया गया।