Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

भारतीय विदेश सचिव विक्रम मिस्री ने नेपाल के डिप्टी पीएम और विदेश मंत्री से की मुलाकात, द्विपक्षीय संबंधों पर हुई चर्चा

भारत के विदेश सचिव विक्रम मिस्री ने नेपाल के उपप्रधानमंत्री और विदेश मंत्री से मुलाकात की है। विदेश सचिव मिस्री का स्वागत नेपाल की विदेश सचिव सेवा लमसल ने किया। विक्रम मिस्री ने बातचीत के दौरान आर्थिक- विकास सहयोग चल रही परियोजनाओं के निर्माण में तेजी लाने और दोनों देशों के बीच आपसी संबंधों सहित विभिन्न विषयों पर चर्चा की।

By Agency Edited By: Shubhrangi Goyal Updated: Mon, 12 Aug 2024 03:50 PM (IST)
Hero Image
नेपाल पहुंचे भारतीय विदेश सचिव विक्रम मिस्री (फोटो-एएनआई)

पीटीआई, काठमांडू। भारत के विदेश सचिव विक्रम मिस्री ने नेपाल के उपप्रधानमंत्री और विदेश मंत्री से मुलाकात की। साथ ही विक्रम मिस्री ने सोमवार को अपने नेपाली समकक्ष सेवा लमसल और हिमालयी राष्ट्र के अन्य वरिष्ठ राजनीतिक नेताओं से मुलाकात की और द्विपक्षीय संबंधों के निरंतर विकास और इसे आगे बढ़ाने के तरीकों पर चर्चा की।

मिस्री की ये दो दिवसीय यात्रा पिछले महीने प्रधान मंत्री केपी शर्मा ओली के नेतृत्व में नई सरकार के गठन के बाद नेपाल में भारतीय विदेश सचिव की पहली यात्रा है। विदेश सचिव @VikramMisri ने अपने समकक्ष से मुलाकात की।

विदेश सचिव ने वित्त मंत्री से भी की मुलाकात 

मिस्री ने सिंघा दरबार में अपने कार्यालय में उप प्रधान मंत्री और वित्त मंत्री पौडेल से भी मुलाकात की। द हिमालयन टाइम्स अखबार की रिपोर्ट के अनुसार, 'उन्होंने आर्थिक और विकास सहयोग, चल रही परियोजनाओं के निर्माण में तेजी लाने और दोनों देशों के बीच आपसी संबंधों सहित विभिन्न विषयों पर चर्चा की।'

द काठमांडू पोस्ट अखबार की रिपोर्ट के अनुसार, मिस्री ने उप प्रधान मंत्री सिंह से भी मुलाकात की। साथ ही इसके बाद नेपाल-भारत सीमा पर सीमा पार आंदोलन से संबंधित समस्याओं सहित विभिन्न मुद्दों पर चर्चा की। सिंह के सचिवालय के हवाले से रिपोर्ट में कहा गया है कि नेपाल और भारत के बीच सहयोग के संभावित क्षेत्रों पर भी चर्चा की गई।

विदेश सचिव ने भारत को दिया धन्यवाद

रिपोर्ट में कहा गया है कि मिस्री ने नेपाल की शांति, स्थिरता और समृद्धि को लगातार समर्थन देने की भारत की प्रतिबद्धता व्यक्त की। सिंह ने नेपाल में बुनियादी ढांचे के विकास, भूकंप के बाद पुनर्निर्माण और कोविड-19 प्रतिक्रिया में सहायता के लिए भारत को धन्यवाद दिया।

वहीं मिस्री ने विदेश मंत्री डॉ. देउबा से भी मुलाकात की और द्विपक्षीय सहयोग को मजबूत करने के तरीकों पर चर्चा की।

द्विपक्षीय सहयोग को आगे बढ़ाने पर जोर

रविवार को, मिस्री ने प्रधान मंत्री केपी शर्मा ओली सहित नेपाल के शीर्ष नेतृत्व से मुलाकात की और यहां नई सरकार के गठन के बाद से हिमालयी राष्ट्र के साथ विभिन्न क्षेत्रों में द्विपक्षीय सहयोग को आगे बढ़ाने के तरीकों पर चर्चा की।

यह भी पढ़ें: Nepal: नेपाली संसद में विश्वास मत आज, पीएम ओली की जीत तय; यहां मुश्किल हो सकती है खड़ी

यह भी पढ़ें: लॉन्ग वीकेंड पर बना रहे हैं नेपाल जाने का प्लान, तो 4 दिन की ट्रिप के लिए फॉलो करें ये ट्रैवल गाइड