Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

G20 Summit 2022: बाइडन से बोले चिनफिंग, मैं चीन-अमेरिका संबंधों को पटरी पर लाने के लिए उत्सुक हूं

इंडोनेशिया में जी-20 शिखर सम्मलेन से पहले अमेरिका के राष्ट्रपति जो बाइडन और उनके चीनी समकक्ष शी चिनफिंग के बीच बाली में द्विपक्षीय बैठक हुई। बैठक के दौरान चिनफिंग ने बाइडन से कहा कि वे चीन-अमेरिका संबंधों को पटरी पर लाने के लिए उत्सुक हैं।

By AgencyEdited By: Achyut KumarUpdated: Mon, 14 Nov 2022 07:01 PM (IST)
Hero Image
बाली में शी चिनफिंग और जो बाइडन की मुलाकात (फोटो- एएनआइ)

बाली, रायटर। G-20 Summit 2022: चीनी नेता शी जिनपिंग (Chinese Leader Xi Jinping) और अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडन (US President Joe Biden) की सोमवार को जी-20 शिखर सम्मेलन से पहले मुलाकात हुई। इस मुलाकात की लंबे समय से प्रतीक्षा की जा रही है। बैठक के दौरान चीनी राष्ट्रपति शी चिनफिंग ने कहा कि वह स्वस्थ और स्थिर विकास के सात चीन-अमेरिका संबंधों को पटरी पर लाने के लिए तत्पर हैं।

'मैं आपके साथ काम करने के लिए उत्सुक हूं'

चिनफिंग ने बाइडन से कहा, 'आज की हमारी बैठक में मैं चीन-अमेरिका संबंधों में रणनीतिक महत्व के मुद्दों पर विचारों का स्पष्ट और गहन आदान-प्रदान करने के लिए तैयार हूं। मैं स्वस्थ और स्थिर विकास के लिए चीन-अमेरिका संबंधों को पटरी पर लाने के लिए आपके साथ काम करने के लिए उत्सुक हूं।'

किस पक्ष से कौन-कौन हुआ शामिल

जो बाइडन के अलावा, अमेरिकी पक्ष में विदेश मंत्री एंटनी ब्लिंकन, ट्रेजरी सचिव जेनेट येलेन और संयुक्त राज्य अमेरिका के पीपुल्स रिपल्बिक आफ चाइना के राजदूत निकोलस बर्न्स शामिल थे। वहीं, शी चिनफिंग के साथ चीनी कम्युनिस्ट पार्टी के जनरल आफिस के निदेशक डिंग जुक्सियांग और विदेश मंत्री वांग यी समेत कई अधिकारी बैठक में मौजूद रहे।

बिना मास्क के नजर आए बाइडन और चिनफिंग

बैठक के दौरान शी चिनफिंग और जो बाइडन दोनों बिना मास्क के नजर आए, जबकि उनके साथ शामिल हुए अन्य अधिकारियों ने मास्क पहना हुआ था। बाइडन ने अपनी शुरुआती टिप्पणी में कहा, मैं व्यक्तिगत रूप से आपके और मेरे बीच संचार की लाइनों को खुला रखने के लिए प्रतिबद्ध हूं।

'दुनिया हमारी मुलाकात पर दे रही ध्यान'

शी चिनफिंग ने कहा कि दुनिया उनके और बाइडन के बीच हो रही मुलाकात पर ध्यान दे रही है। दोनों प्रमुख देशों के नेताओं के रूप में हमें अमेरिका-चीन संबंधों के लिए सही दिशा तय करने की जरूरत है। हमें द्विपक्षीय संबंधों को आगे बढ़ाने के लिए सही दिशा खोजने की जरूरत है। दुनिया उम्मीद करती है कि चीन और अमेरिका रिश्ते को ठीक से संभालेंगे।

'हमारी बैठक ने दुनिया का ध्यान आकर्षित किया'

चिनफिंग ने कहा कि हमारी बैठक ने दुनिया का ध्यान आकर्षित किया है। इसलिए हमें विश्व शांति के लिए और अधिक आशा लाने, वैश्विक स्थिरता के लिए अधिक विश्वास और आम विकास को मजबूत प्रोत्साहन देने के लिए सभी देशों के साथ काम करने की आवश्यकता है।

बाइडन के राष्ट्रपति बनने के बाद दोनों नेता एक-दूसरे से पहली बार मिले। दोनों की यह मुलाकात मंगलवार को ग्रुप आफ 20 (G20) शिखर सम्मेलन से पहले इंडोनेशिया के बाली द्वीप पर हुई। 

शी और बाइडन ने मिलाया हाथ

बाली में नुसा दुआ बे पर लग्जरी होटल मुलिया में बाइडन और शी ने चीनी और अमेरिकी झंडे की एक पंक्ति के सामने एक-दूसरे से हाथ मिलाया।  इस सम्मेलन में रूसी राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन शामिल नहीं हो रहे हैं। रूस के विदेश मंत्री सर्गेई लावरोव (Russian Foreign Minister Sergei Lavrov) जी20 शिखर सम्मेलन में पुतिन का प्रतिनिधित्व करेंगे। रूस के विदेश मंत्रालय ने कहा कि बाली पहुंचने के बाद लावरोव को अस्पताल ले जाने की खबर फर्जी थी।

ये भी पढ़ें: Russia: रूस के विदेश मंत्री सर्गेई लावरोव नहीं है अस्पताल में भर्ती, विदेश मंत्रालय ने खबरों को बताया फर्जी

शी सोमवार को और बाइडन रविवार को जी20 शिखर सम्मेलन में शामिल होने के लिए बाली पहुंचे। बाइडन ने रविवार को कंबोडिया में एशियाई नेताओं से कहा कि चीन के साथ अमेरिकी संचार लाइनें संघर्ष को रोकने के लिए खुली रहेंगी। 

बीजिंग और वाशिंगटन ने संबंधों को सुधारने का किया प्रयास

अमेरिकी अधिकारियों ने कहा कि पिछले दो महीनों में बीजिंग और वाशिंगटन दोनों ने संबंधों को सुधारने के लिए शांत प्रयास किए हैं। बाइडन प्रशासन के एक अधिकारी ने कहा, 'ये बैठकें अलग-थलग नहीं होती हैं। ये एक बहुत ही निरंतर प्रक्रिया का हिस्सा हैं।'

पश्चिम और रूस के बीच आरोप-प्रत्यारोप

पश्चिम ने रूस पर यूक्रेन पर फरवरी के आक्रमण के बाद से परमाणु हथियारों के संभावित उपयोग पर गैर-जिम्मेदाराना बयान देने का आरोप लगाया है। रूस ने बदले में पश्चिम पर 'भड़काऊ' परमाणु बयानबाजी का आरोप लगाया है।

वीडियोलिंक से G20 को संबोधित करेंगे जेलेंस्की 

रूस के लावरोव ने रविवार को कहा कि पश्चिम रूस और चीनी हितों को नियंत्रित करने के लिए दक्षिण पूर्व एशिया का 'सैन्यीकरण' कर रहा है, जिससे जी 20 में पश्चिमी नेताओं के साथ और अधिक टकराव के लिए मंच तैयार किया जा रहा है। यूक्रेन के राष्ट्रपति वलोडिमिर जेलेंस्की ने कहा है कि वह मंगलवार को वीडियोलिंक द्वारा जी20 सभा को संबोधित करेंगे।

रूसी विदेश मंत्री से मिल सकते हैं सुनक

डाउनिंग स्ट्रीट के प्रवक्ता ने कहा कि ब्रिटिश प्रधानमंत्री ऋषि सुनक के जी 20 में लावरोव से मिलने की उम्मीद है। उनके बाइडन के साथ द्विपक्षीय बैठक करने की भी संभावना है। उनकी सरकार ने कहा कि सुनक जी-20 नेताओं से आर्थिक अस्थिरता और यूक्रेन पर रूस के आक्रमण के मद्देनजर रहने की बढ़ती लागत को दूर करने के लिए समन्वित कार्रवाई का आह्वान करेंगे।

G20, जिसमें ब्राजील से लेकर भारत और जर्मनी भी शामिल हैं, दुनिया के सकल घरेलू उत्पाद (GDP) का 80% से अधिक और इसकी 60% आबादी के लिए जिम्मेदार है।

ये भी पढ़ें: इंडोनेशिया के बाली से बढ़ेगा विश्‍व का राजनीतिक पारा, वजह है G-20 Summit और इसमें मौजूद बाइडन, शी और लावरोव