Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

G-20 Summit: स्पेन के राष्ट्रपति पेड्रो सांचेज़ कोरोना पॉजिटिव, G-20 शिखर सम्मेलन में नहीं होंगे शामिल

स्पेन के राष्ट्रपति पेड्रो सांचेज़ गुरुवार (8 सितंबर) को कोरोना पॉजिटिव हो गए उनकी रिपोर्ट सकारात्मक आई है। पेड्रो 9-10 सितंबर को दिल्ली में होने वाले जी20 शिखर सम्मेलन में भाग नहीं लेंगे। राष्ट्रपति पेड्रो सांचेज़ अपने कोरोना संक्रमित होने की जानकारी एक्स (पूर्व में ट्विटर) पर दी। उनकी जगह उपराष्ट्रपति नादिया कैल्विनो और आर्थिक मामलों के मंत्री शामिल होंगे।

By Jagran NewsEdited By: Abhinav AtreyUpdated: Fri, 08 Sep 2023 09:32 AM (IST)
Hero Image
स्पेन के राष्ट्रपति पेड्रो सांचेज़ कोरोना पॉजिटिव हुए (फोटो, एक्स)

मैड्रिड, एजेंसी। स्पेन के राष्ट्रपति पेड्रो सांचेज़ गुरुवार (8 सितंबर) को कोरोना पॉजिटिव हो गए, उनकी रिपोर्ट सकारात्मक आई है। पेड्रो 9-10 सितंबर को दिल्ली में होने वाले जी20 शिखर सम्मेलन में भाग नहीं लेंगे। राष्ट्रपति पेड्रो सांचेज़ अपने कोरोना संक्रमित होने की जानकारी एक्स (पूर्व में ट्विटर) पर दी।

सांचेज़ ने एक्स पर कहा, "आज दोपहर को मेरा कोरोना टेस्ट पॉजिटिव आया है और मैं जी20 शिखर सम्मेलन के लिए नई दिल्ली की यात्रा नहीं कर पाऊंगा। मैं ठीक महसूस कर रहा हूं।" उन्होंने कहा कि उनकी जगह जी20 शिखर सम्मेलन में स्पेन का प्रतिनिधित्व प्रथम उपराष्ट्रपति नादिया कैल्विनो और आर्थिक मामलों के मंत्री और विदेश मामलों, यूरोपीय संघ और सहयोग मंत्री करेंगे।

सम्मेलन में शामिल नहीं होने वाले तीसरे नेता

राष्ट्रपति पेड्रो सांचेज़ जी20 शिखर सम्मेलन से नहीं शामिल होने वाले तीसरे वैश्विक नेता हैं। उनसे पहले चीन के राष्ट्रपति शी जिनपिंग और रूस के राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन जी20 सम्मेलन में शामिल नहीं होंगे। इस बीच, दिल्ली में भारत मंडपम में जी20 शिखर सम्मेलन के लिए मंच तैयार कर लिया गया है।

यह पहली बार है कि G20 शिखर सम्मेलन भारत की अध्यक्षता में हो रहा है। इस कार्यक्रम में कई वैश्विक नेता और प्रतिनिधि शामिल हो रहे हैं। वैश्विक नेताओं की मौजूदगी को लेकर दिल्ली में सुरक्षा व्यवस्था को अभेद बना दिया गया है।