Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

यूक्रेन की मदद के लिए समन्वय तंत्र स्थापित करेगा G7, बुनियादी ढांचे को नुकसान पहुंचाए जाने पर रूस की निंदा की

G7 देशों के विदेश मंत्रियों ने अपने साझा बयान में कहा कि आज हम यूक्रेन के हालातों को सुधारने के लिए महत्वपूर्ण ऊर्जा और पानी के बुनियादी ढांचे की मरम्मत और बचाव में मदद करने के लिए एक समन्वय तंत्र स्थापित किया है।

By AgencyEdited By: Dhyanendra Singh ChauhanUpdated: Sat, 05 Nov 2022 02:44 PM (IST)
Hero Image
पश्चिमी जर्मन शहर मुएनस्टर में आयोजित हो रही जी7 देशों की बैठक

बर्लिन, एएनआइ। सात देशों के समूह (जी 7) ने ब्लैकआउट के संकट से जूझ रहे युद्धग्रस्त देश यूक्रेन को मदद करने का एलान किया है। शुक्रवार को जी 7 देशों ने यूक्रेन को ऊर्जा (Energy) और पानी के बुनियादी ढांचे में मदद करने के लिए एक समन्वय तंत्र स्थापित करने पर सहमति व्यक्त की है। पावर ग्रिड पर रूसी हमलों के कारण यूक्रेन के कई शहर ब्लैकआउट के संकट से जूझ रहे हैं।

जर्मन के मुएनस्टर शहर में आयोजित हो रही G7 देशों की बैठक

G7 देशों के विदेश मंत्रियों ने अपने साझा बयान में कहा कि आज हम यूक्रेन के हालातों को सुधारने के लिए महत्वपूर्ण ऊर्जा और पानी के बुनियादी ढांचे की मरम्मत और बचाव में मदद करने के लिए एक समन्वय तंत्र स्थापित किया है। जर्मनी के मुएनस्टर (Muenster) शहर में दो दिवसीय बैठक आयोजित की है।

यह भी पढ़ें: Russia News: रूस के एक कैफे में आग लगने से 15 लोगों की मौत, 5 घायल

बुनियादी ढांचे को नुकसान पहुंचाए जाने पर रूस की निंदा की

यूक्रेन पर चर्चा करते हुए G7 के सदस्यों ने रूस से यूक्रेन के खिलाफ अपनी आक्रामकता के युद्ध को तुरंत रोकने और अपने सभी बलों और सैन्य उपकरणों को वापस लेने का आह्वान किया। साथ ही बयान में कहा गया कि हम यूक्रेन में मिसाइलों और ईरानी ड्रोन और प्रशिक्षकों का उपयोग करके नागरिकों बुनियादी ढांचे को नुकसान पहुंचाए जाने की निंदा करते हैं। इन हमलों के माध्यम से रूस यूक्रेन के लोगों को नुकसान पहुंचाने की कोशिश कर रहा है।

यह भी पढ़ें: Artemis I: नासा का मानवरहित रॉकेट आर्टेमिस–1अंतरिक्ष यात्रियों के मॉडल के साथ चंद्र मिशन पर लॉन्च के लिए तैयार

यूक्रेन की 40 प्रतिशत तक बिजली व्यवस्था को पहुंचा नुकसान

पिछले कुछ हफ्तों में रूस ने यूक्रेन के ऊर्जा बुनियादी ढांचे को टार्गेट करते हुए मिसाइल और ड्रोन हमले तेज कर दिए हैं। कीव का कहना है कि उन्होंने 40 प्रतिशत तक देश की बिजली व्यवस्था को नुकसान पहुंचाया है। यूक्रेनी अधिकारियों ने चेतावनी दी कि सीमित आपूर्ति के कारण निवासियों को घंटों ब्लैकआउट का सामना करना पड़ सकता है।

इस बीच, यूक्रेन और उसके पश्चिमी सहयोगियों ने ईरान पर रूस को 'कामिकेज' ड्रोन या मानव रहित हवाई वाहन (UAV) भेजने का आरोप लगाया है।