Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Gaza Hospital Blast: इजरायली सेना ने गाजा अस्पताल पर बमबारी के दिए सबूत, विस्फोट का फुटेज किया जारी

युद्धग्रस्त गाजा के एक अस्पताल में हुए विस्फोट में 500 से अधिक लोगों की मौत के बाद हमास और इजरायल के बीच आरोप-प्रत्यारोप का दौर जारी है। हमास का दावा है कि विस्फोट एक इजरायली रॉकेट के कारण हुआ था। बेंजामिन नेतन्याहू सरकार ने कहा कि हमले में उनकी कोई भूमिका नहीं थी। इजरायली सेना ने फिलिस्तीनी आतंकवादियों को दोषी ठहराया।

By Jagran NewsEdited By: Siddharth ChaurasiyaUpdated: Thu, 19 Oct 2023 09:09 AM (IST)
Hero Image
गाजा के अस्पताल में हुए विस्फोट के बाद हमास और इजरायल के बीच आरोप-प्रत्यारोप का दौर जारी है।

एजेंसी, तेल अवीव (इजरायल)। युद्धग्रस्त गाजा के एक अस्पताल में हुए विस्फोट में 500 से अधिक लोगों की मौत के बाद हमास और इजरायल के बीच आरोप-प्रत्यारोप का दौर जारी है। हमास का दावा है कि विस्फोट एक इजरायली रॉकेट के कारण हुआ था। बेंजामिन नेतन्याहू सरकार ने कहा कि हमले में उनकी कोई भूमिका नहीं थी।

इजरायली सेना ने फिलिस्तीनी आतंकवादियों को दोषी ठहराया। कहा कि एक निवर्तमान इस्लामिक जिहाद रॉकेट विफल हो गया। इजरायल ने अपने दावों को सही साबित करने के लिए विस्फोट के वीडियो की एक सीरिज जारी की है, जिनमें से एक में रॉकेट की चपेट में आने से पहले और बाद में अस्पताल और उसके आसपास का माहौल दिखाया गया।

आईडीएफ ने विस्फोट का फुटेज किया जारी

आईडीएफ ने वीडियो शेयर करते हुए कहा, 'इस्लामिक जिहाद आतंकवादी संगठन द्वारा एक असफल रॉकेट लॉन्च ने गाजा शहर के अल-अहली अस्पताल को निशाना बनाया। इस्लामिक जिहाद आतंकवादी संगठन द्वारा विफल रॉकेट लॉन्च से पहले और बाद में अस्पताल के आसपास के क्षेत्र से आईएएफ फुटेज।'

— Israel Defense Forces (@IDF) October 18, 2023

यह भी पढ़ें: Israel Hamas Conflict: गाजा अस्पताल हमले में दोषी नहीं इजरायल, अमेरिका बोला- ये मिसफायर रॉकेट का था परिणाम

वीडियो में दिखाया गया है कि अस्पताल की पार्किंग में रॉकेट गिरने के बाद इमारत में आग लग गई। इजराइली सेना ने दावा किया कि उनके हथियार, विशेष रूप से उनके रॉकेट उच्च प्रभाव वाले हैं। जिस स्थान पर वे हमला करते हैं, वहां गड्ढे बना देते हैं। उन्होंने कहा कि अस्पताल के पास कोई गड्ढा दिखाई नहीं दे रहा है और यहां तक कि इमारत को भी कोई खास नुकसान नहीं पहुंचा है।

ईंधन में आग लगने जैसा था विस्फोट

स्थल पर विस्फोट के आकार की व्याख्या करने के लिए पूछे जाने पर मुख्य इजरायली सैन्य प्रवक्ता रियर एडमिरल डैनियल हगारी ने कहा कि यह अप्रयुक्त रॉकेट ईंधन में आग लगने के अनुरूप था। उन्होंने कहा, 'इसमें से अधिकतर क्षति प्रणोदक के कारण हुई होगी, न कि केवल हथियार के कारण।'

हगारी ने हमास पर विस्फोट से हताहतों की संख्या को बढ़ाने का भी आरोप लगाया और कहा कि जितनी जल्दी उसने दावा किया है, उतनी जल्दी यह पता नहीं चल सका कि विस्फोट का कारण क्या था।

यह भी पढ़ें: Israel-Hamas War: इजरायली सरकार ने सीरियाई सरकार के ठिकाने पर की छापेमारी, एक एजेंसी का दावा

गाजा में स्वास्थ्य अधिकारियों ने कहा कि अहली-अरब अस्पताल में विस्फोट में लगभग 500 लोग मारे गए। जमीन पर अफरा-तफरी का माहौल था, क्योंकि मृतकों और घायलों को पास के चिकित्सा केंद्रों में ले जाया गया था। अल-शिफा अस्पताल में फर्श पर खून से सनी चादर और सफेद प्लास्टिक की चादर में लिपटे हुए सैकड़ों शव थे।