Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Gaza Hospital Blast: इजरायली सेना ने हमास के दावों का किया खंडन, वीडियो जारी कर मौत के आंकड़ों को लेकर किया सवाल

इजरायल रक्षा बल (आईडीएफ) ने गुरुवार को फलस्तीनी पक्ष के उन दावों का खंडन किया कि गाजा में अल-अहली बैपटिस्ट अस्पताल में बम विस्फोट के पीछे इजरायल का हाथ था। आईडीएफ ने हमास के उन दावों पर भी सवाल उठाए कि विस्फोट में कई लोग मारे गए थे। आईडीएफ ने कहा कि फुटेज में आग के अवशेष दिखाई दे रहे हैं। ऐसा नहीं लग रहा है कि वह शव है।

By Jagran NewsEdited By: Siddharth ChaurasiyaUpdated: Thu, 19 Oct 2023 11:22 AM (IST)
Hero Image
इजरायल रक्षा बल (आईडीएफ) ने गुरुवार को फलस्तीनी पक्ष के सभी दावों का खंडन किया है।

एएनआई, तेल अवीव (इजरायल)। इजरायल रक्षा बल (आईडीएफ) ने गुरुवार को फलस्तीनी पक्ष के उन दावों का खंडन किया कि गाजा में अल-अहली बैपटिस्ट अस्पताल में बम विस्फोट के पीछे इजरायल का हाथ था। आईडीएफ ने हमास के उन दावों पर भी सवाल उठाए कि विस्फोट में कई लोग मारे गए थे।

एक वीडियो ब्रीफिंग में आईडीएफ के प्रवक्ता लेफ्टिनेंट कर्नल जोनाथन कॉनरिकस ने इजरायली पीएम के बयान को दोहराते हुए कहा कि अस्पताल में विस्फोट के पीछे इस्लामिक जिहाद था। उन्होंने कहा कि प्रारंभिक जांच से पता चलता है कि रॉकेट कार पार्किंग में विस्फोट हुआ था और ऐसा नहीं लगता है कि हमले में 500 लोगों की मौत हुई है।

हमले में मारे गए लोगों के शव कहां हैं?

आईडीएफ के प्रवक्ता ने एक वीडियो का विश्लेषण करते हुए कहा, 'हम देख सकते हैं कि यह क्षेत्र काफी काला है। ऐसा लगता है कि वहां घटना के वक्त भीषण आग लगी थी। यह वास्तव में वह हिस्सा है जहां रॉकेट से विस्फोट हुआ था। मैं देख रहा हूं कि यहां लगभग 15 कारें हैं जो गिरे हुए रॉकेट से प्रभावित हुई हैं। मुझे आग के अवशेष दिखाई दे रहे हैं। मुझे नहीं दिख रहा वह शव है।'

— Israel Defense Forces (@IDF) October 19, 2023

यह भी पढ़ें: Lebanon-Israel Conflict: IDF ने खाई हिजबुल्लाह के अस्तित्व को खत्म करने की कसम, पिछले 12 घंटे में सेना ने की ताबड़तोड़ कार्रवाई

आईडीएफ ने गाजा में हमास नियंत्रित स्वास्थ्य मंत्रालय के दावों पर भी सवाल उठाया कि विस्फोट में कई लोग मारे गए थे। लेफ्टिनेंट कर्नल कॉनरिकस ने कहा, 'अगर यहां वास्तव में पांच सौ लोग मारे गए हैं या 471 लोग मारे गए, तो सभी शव कहां हैं, जबकि यह आग लगने के कुछ ही मिनट बाद की फुटेज है।'

रॉकेट हमारा होता तो बड़ा गड्ढा बन जाता

आईडीएफ प्रवक्ता ने अपने विश्लेषण में कहा कि विस्फोट स्थल से ली गई तस्वीरों में भीषण आग दिखाई दे रही है, लेकिन जब इजरायली बम किसी लक्ष्य पर गिरता है तो इससे आग नहीं बल्कि बड़ा गड्ढा बन जाता है।

गाजा अस्पताल विस्फोट की घटना के बाद बुधवार को संयुक्त राज्य अमेरिका के राष्ट्रपति जो बाइडेन इजरायल पहुंचे। इस दौरान बाइडेन ने इजरायल के दावों का समर्थन किया। उन्होंने कहा कि गाजा में अल-अहली बैपटिस्ट अस्पताल में विस्फोट "अन्य टीम" द्वारा किया गया है। क्योंकि गाजा में आतंकवादी समूहों का ठिकाना है।

उन्होंने यह भी कहा कि अमेरिका यह सुनिश्चित करेगा कि इजरायल को हमास के हमलों से खुद को बचाने के लिए जो चाहिए वो मिलेगा। जैसा कि इजरायल इन हमलों का जवाब दे रहा है। ऐसे में हमें यह सुनिश्चित करना होगा कि इजरायल के पास अपनी रक्षा के लिए वह सब कुछ है या नहीं। अगर इजरायल के पास अपनी रक्षा के लिए जरूरी संसाधन या पर्याप्त हथियार नहीं है, तो वो सब अमेरिका से मिलेगा।

यह भी पढ़ें: Israel–Hamas War: हमास से बदला लेने के लिए वेस्ट बैंक में घुसी इजरायली सेना, तीन फलस्तीनियों की हत्या

हमास सभी फलस्तीनियों का प्रतिनिधित्व नहीं करता

इजरायल के प्रधानमंत्री बेंजामिन नेतन्याहू के साथ एक संयुक्त मीडिया ब्रीफिंग को संबोधित करते हुए बाइडेन ने कहा, 'हमें यह भी ध्यान में रखना होगा कि हमास सभी फलस्तीनी लोगों का प्रतिनिधित्व नहीं करता है और इसने उन्हें केवल पीड़ा दी है।' अल-अहली अस्पताल में मंगलवार को हुए विस्फोट पर बाइडेन ने कहा, 'वह इस घटना से काफी दुखी और क्रोधित हैं। उन्होंने कहा कि प्रारंभिक जांच से पता चलता है कि गाजा अस्पताल विस्फोट के पीछे इजरायल का हाथ नहीं था। इसके पीछे आतंकी संगठन इस्लामिक जिहाद का हाथ है।'