Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Israel Hamas War: गाजा युद्ध कम से कम दो महीने तक रहेगा जारी, इजराइल के रक्षा मंत्री ने दी जानकारी

इजरायल हमास युद्ध बीते कई दिनों से जारी था लेकिन अब इजरायल इस युद्ध को कुछ समय के लिए रोकने के लिए तैयार हो गया है। इजरायल और आतंकवादी समूह हमास के बीच चार दिवसीय युद्धविराम शुक्रवार से शुरू होगा लेकिन विशेषज्ञों का कहना है कि थोड़े समय के विराम के बाद कम से कम दो महीने तक तीव्रता के साथ लड़ाई फिर से शुरू होगी।

By Jagran NewsEdited By: Versha SinghUpdated: Fri, 24 Nov 2023 12:29 PM (IST)
Hero Image
Israel Hamas War: गाजा युद्ध कम से कम दो महीने तक रहेगा जारी

एएनआई, तेल अवीव (इजरायल)। Israel Hamas War: इजरायल और आतंकवादी समूह हमास के बीच चार दिवसीय युद्धविराम शुक्रवार से शुरू होगा, लेकिन विशेषज्ञों का कहना है कि थोड़े समय के विराम के बाद कम से कम दो महीने तक तीव्रता के साथ लड़ाई फिर से शुरू होगी। इसकी जानकारी द टाइम्स ऑफ इजरायल की रिपोर्ट में दी गई है।

लड़ाई में शांत होने से पहले, इजरायली रक्षा मंत्री योव गैलेंट ने गुरुवार को कहा कि एक बार हमास के साथ "संक्षिप्त" अस्थायी संघर्ष विराम समाप्त हो जाएगा, तो सैन्य अभियान कम से कम दो और महीनों के लिए "तीव्रता के साथ" फिर से शुरू होगा।

गैलेंट ने नौसेना की शायेट 13 एलीट कमांडो यूनिट के सैनिकों से कहा, आने वाले दिनों में आप जो देखेंगे वह सबसे पहले बंधकों की रिहाई है। यह राहत अल्पकालिक होगी।

इस राहत में आपसे जो आवश्यक है वह है संगठित होना, तैयार होना, जांच करना, हथियारों की पुनः आपूर्ति करना और जारी रखने के लिए तैयार रहना है।

उन्होंने आगे कहा, यह सिलसिला जारी रहेगा, क्योंकि हमें जीत पूरी करनी है और बंधकों के अगले समूहों के लिए प्रेरणा पैदा करनी है, जो केवल दबाव के परिणामस्वरूप वापस आएंगे।

अमेरिका और कतर की मध्यस्थता में बंधक रिहाई समझौते के तहत 7 अक्टूबर के हमले के दौरान बंधक बनाए गए कम से कम 50 इजरायली महिलाओं और बच्चों को रिहा किया जाएगा।

बदले में, इजरायल 150 फलस्तीनी कैदियों को रिहा करेगा, जिनमें से सभी महिलाएं या नाबालिग हैं और साथ ही आवश्यक मानवीय सहायता प्रदान करने के लिए संघर्ष में चार दिन का ब्रेक भी दिया जाएगा।

आईडीएफ चीफ ऑफ स्टाफ लेफ्टिनेंट जनरल हरजी हलेवी ने दिन की शुरुआत में गैलेंट की टिप्पणियों को दोहराते हुए कहा कि सेना "युद्ध समाप्त नहीं कर रही है।"

द टाइम्स ऑफ इजरायल की रिपोर्ट के अनुसार, हलेवी ने गाजा की यात्रा के दौरान कमांडरों से कहा, हम युद्ध के लक्ष्यों को जोड़ने का प्रयास कर रहे हैं ताकि जमीनी कार्रवाई के दबाव से इस युद्ध के [अन्य] लक्ष्य को भी हासिल करने की क्षमता आए ताकि अपहृत बंधकों की रिहाई के लिए स्थितियां बन सकें।

उन्होंने कहा, हम युद्ध समाप्त नहीं कर रहे हैं। हम युद्ध तब तक जारी रखेंगे जब तक हम विजयी नहीं हो जाते, हमास के अन्य क्षेत्रों में आगे बढ़ते रहेंगे।

अस्थायी संघर्षविराम स्थानीय समयानुसार सुबह 7 बजे शुरू हुआ, जिसके साथ इज़राइल रक्षा बलों ने गाजा पट्टी पर रात भर अपने तीव्र गोलाबारी हमले बढ़ा दिए, द टाइम्स ऑफ इजरायल ने फलस्तीनी मीडिया का हवाला देते हुए रिपोर्ट दी है।

आईडीएफ के हमलों ने मुख्य रूप से उत्तरी गाजा में जबालिया, नुसीरात और अल-मगाजी शरणार्थी शिविरों को निशाना बनाया है, हालांकि पास के बेत लेहिया में इजरायली सैनिकों और फलस्तीनी बंदूकधारियों के बीच गोलीबारी की सूचना मिली है।

गाजा क्षेत्र में रहने वाले निवासियों से कहा गया है कि वे संघर्ष क्षेत्र से न हटें क्योंकि इसकी "अनुमति नहीं है और यह खतरनाक है"।

IDF ने X पर एक ट्वीट शेयर करते हुए लिखा, अरब मीडिया के आईडीएफ प्रवक्ता @AvichayAdraee का गाजा के नागरिकों के लिए यह महत्वपूर्ण संदेश देखें:

‘’युद्ध अभी ख़त्म नहीं हुआ है। मानवीय ठहराव अस्थायी है. उत्तरी गाजा पट्टी एक खतरनाक युद्ध क्षेत्र है और इसके उत्तर की ओर जाना वर्जित है। अपनी सुरक्षा के लिए, आपको दक्षिण में मानवीय क्षेत्र में रहना चाहिए।

पट्टी के उत्तर से दक्षिण की ओर केवल सलाह अल-दीन रोड के माध्यम से जाना संभव है। पट्टी के दक्षिण से उत्तर की ओर निवासियों की आवाजाही की अनुमति नहीं है और यह खतरनाक है।’’

यह भी पढ़ें- Russia-Ukraine War: आधी रात रूस पर यूक्रेन ने फिर की हमले की कोशिश, मिसाइल डिफेंस सिस्टम ने मार गिराए 16 यूक्रेनी ड्रोन

यह भी पढ़ें- Israel Hamas War: इजराइल-हमास के बीच चार दिवसीय संघर्ष विराम आज से शुरू, पहले बैच में 13 बंधकों को किया जाएगा रिहा