Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Bangladesh Election: बांग्लादेश में आम चुनाव आज, शेख हसीना का जीतना लगभग तय; विपक्षी दलों ने किया बहिष्कार का एलान

बांग्लादेश चुनाव आयोग के अनुसार 11.96 करोड़ पंजीकृत मतदाता 42000 से अधिक मतदान केंद्रों पर रविवार को मतदान के पात्र होंगे। चुनाव में 27 राजनीतिक दलों के 1500 से अधिक उम्मीदवारों के अलावा 436 स्वतंत्र उम्मीदवार चुनाव लड़ रहे हैं। चुनाव आयोग ने कहा है कि नतीजे आठ जनवरी की सुबह से आने शुरू हो जाएंगे। मुख्य विपक्षी बांग्लादेश नेशनलिस्ट पार्टी (बीएनपी) चुनाव का बहिष्कार कर रही है।

By Agency Edited By: Amit Singh Updated: Sun, 07 Jan 2024 06:30 AM (IST)
Hero Image
आम चुनावों के नतीजे आठ जनवरी की सुबह से आने शुरू हो जाएंगे।

पीटीआई, ढाका। बांग्लादेश में आम चुनाव रविवार को होगा। इसमें प्रधानमंत्री शेख हसीना की सत्तारूढ़ अवामी लीग का लगातार चौथी बार जीतना लगभग तय है, क्योंकि पूर्व प्रधानमंत्री खालिदा जिया की मुख्य विपक्षी बांग्लादेश नेशनलिस्ट पार्टी (बीएनपी) ने चुनाव का बहिष्कार किया है। देशभर में लगभग 8,00,000 पुलिस, अर्धसैनिक बल और पुलिस सहायक रविवार को मतदान केंद्रों की सुरक्षा करेंगे।

चुनाव आयोग के अनुसार, 11.96 करोड़ पंजीकृत मतदाता 42,000 से अधिक मतदान केंद्रों पर रविवार को मतदान के पात्र होंगे। चुनाव में 27 राजनीतिक दलों के 1,500 से अधिक उम्मीदवारों के अलावा 436 स्वतंत्र उम्मीदवार चुनाव लड़ रहे हैं। चुनाव आयोग ने कहा है कि नतीजे आठ जनवरी की सुबह से आने शुरू हो जाएंगे।

ट्रेन आगजनी में बीएनपी का नेता गिरफ्तार

बांग्लादेश में हुई ट्रेन आगजनी की घटना में पुलिस ने शनिवार को आठ लोगों को गिरफ्तार किया है। गिरफ्तार किए गए लोगों में ढाका दक्षिण शहर इकाई बीएनपी के संयुक्त संयोजक नबी उल्लाह नबी और जुबो दल के पांच कार्यकर्ता शामिल हैं, जो मुख्य विपक्षी बांग्लादेश नेशनलिस्ट पार्टी की युवा शाखा है।

भारतीय सीमा से सटे लगे शहर बेनापोल से चलने वाली बेनापोल एक्सप्रेस की चार डिब्बों में शुक्रवार को उस वक्त आगजनी की गई जब ट्रेन बेनापोल से ढाका के कमलापुर रेलवे स्टेशन के अपने गंतव्य पहुंचने वाली थी। बीएनपी ने संयुक्त राष्ट्र की निगरानी में इस मामले की जांच की मांग की है। इस घटना को लेकर शनिवार को सीआइडी और फारेंसिक टीम ने साक्ष्य जुटाए।

चार मतदान केंद्रों को आग लगाई

बांग्लादेश में शनिवार को अज्ञात लोगों ने चार मतदान केंद्रों सहित पांच प्राथमिक विद्यालय को आग के हवाले कर दिया। यह घटना चटगांव और गाजीपुर सिटी इलाके में हुई है।

चुनाव परिणाम भारत से संबंध को मजबूती देगा

बांग्लादेश के विदेश मंत्री मसूद बिन मोमन ने शनिवार को कहा कि चुनाव में बेहतर परिणाम बांग्लादेश और भारत के बीच के रिश्ते को और मजबूती देगा। उन्होंने कहा कि वह दोनों देशों के बीच कनेक्टिविटी सहित अन्य परियोजनाओं में और प्रगति देखना चाहते हैं।