Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Israel Hamas War: हमास के खिलाफ जंग में और मजबूत होगा इजरायल, जर्मनी ने किया मदद का एलान

इजरायल को जर्मनी सरकार ने सैन्य मदद देने का प्रस्ताव किया है। जर्मनी में आतंकी संगठन हमास के समर्थन वाली हर गतिविधि को कुचल देने का आश्वासन दिया है। जर्मनी के रक्षा मंत्रालय ने इजरायल के उस अनुरोध को मान लिया है जिसमें उसके हेरोन टीपी ड्रोन का इस्तेमाल करने की अनुमति मांगी गई थी। इजरायल और हमास के बीच बीते शनिवार को जंग शुरू हुई थी।

By AgencyEdited By: Manish NegiUpdated: Thu, 12 Oct 2023 11:25 PM (IST)
Hero Image
जर्मनी ने इजरायल को मदद का एलान किया है (फोटो एपी)

बर्लिन, एपी। हमास के खिलाफ कार्रवाई कर रहे इजरायल को जर्मन सरकार ने सैन्य मदद देने का प्रस्ताव किया है, साथ ही जर्मनी में आतंकी संगठन हमास के समर्थन वाली हर गतिविधि को कुचल देने का आश्वासन दिया है। चांसलर ओलफ शुल्ज ने गुरुवार को इजरायल की सुरक्षा की जर्मनी की ऐतिहासिक जिम्मेदारी का एलान किया है।

जर्मनी के रक्षा मंत्रालय ने इजरायल के उस अनुरोध को मान लिया है जिसमें उसके हेरोन टीपी ड्रोन का इस्तेमाल करने की अनुमति मांगी गई थी। इन ड्रोन को जर्मनी से खरीदा है, लेकिन उन्हीं ड्रोन से जर्मन सेना के लोगों को उनके संचालन का प्रशिक्षण दिया जा रहा है। जर्मनी के रक्षा मंत्री बोरिस पिस्टोरियस ने कहा है कि ब्रसेल्स में नाटो के सदस्य देशों ने इजरायल की गोला-बारूद की मांग पर विचार करने का निर्णय लिया है। इस पर जल्द ही फैसला हो जाएगा।

जर्मनी ने भेजा संदेश

चांसलर शुल्ज ने कहा है कि जर्मन संसद ने इजरायली प्रधानमंत्री बेंजामिन नेतन्याहू को हर तरह की सहायता देने के लिए तैयार होने का संदेश भेजा है। जर्मनी इजरायल में घायल हुए हजारों लोगों के इलाज की जिम्मेदारी संभाल सकता है। सांसदों ने कहा है कि द्वितीय विश्वयुद्ध के दौरान यहूदियों के नरसंहार की गलती के लिए जर्मनी का प्रायश्चित करने का यह छोटा सा प्रयास होगा, इसलिए इजरायल की सुरक्षा के लिए जर्मनी हर तरह की मदद करेगा।

ये भी पढ़ें:

Israel War: भारत में हुआ इजरायल की तरह आतंकी हमला तो कैसे निपटेंगे? NSG बना रही रणनीति

हाल के दिनों में जर्मनी के शहरों में हजारों लोगों ने सड़कों पर आकर इजरायल के प्रति समर्थन जताया, लेकिन कुछ लोगों की हरकतें शर्मनाक थीं। उन लोगों ने सड़कों पर हमास के हमले का समर्थन किया। जर्मनी ऐसे लोगों को बर्दाश्त नहीं करेगा। ऐसी हरकत करने वाले संगठनों पर प्रतिबंध लगाया जाएगा।

गाजा में मानवीय सहायता भेजेगा तुर्किये

तुर्किये ने गाजा पट्टी में रह रहे फलस्तीनी लोगों के लिए मानवीय सहायता भेजने का एलान किया है। कहा है कि इस सहायता का पीडि़त लोगों तक पहुंच पाना बहुत मुश्किल है लेकिन वह इसके लिए प्रयास करेगा। तुर्किये के राष्ट्रपति तैयप एर्दोगन ने सहायता के संबंध में विस्तृत जानकारी न देते हुए यह घोषणा की है।

ये भी पढ़ें:

घनी आबादी... संकरी गलियां... स्नाइपर हमले का खतरा, जानिए गाजा पट्टी में इजरायल के लिए क्यों मुश्किल है हमास से जमीनी जंग