Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Israel-Hamas war: युद्ध के बीच जर्मनी ने इजरायल और लेबनान के लिए जारी की यात्रा चेतावनी

जर्मनी ने इजरायल और लेबनान के लिए यात्रा चेतावनी जारी की है। इजरायल पर हमास (Israel-Hamas War) के हमलों के बाद बढ़ते हिंसा में वृद्धि के बीच जर्मन सरकार ने रविवार (15 अक्टूबर) को अपने नागरिकों से इजरायल फलिस्तीनी क्षेत्रों या लेबनान की यात्रा नहीं करने का आग्रह किया है।

By AgencyEdited By: Nidhi AvinashUpdated: Sun, 15 Oct 2023 03:18 PM (IST)
Hero Image
जर्मनी ने इजरायल और लेबनान के लिए जारी की यात्रा चेतावनी (Image: Representative)

एएफपी, बर्लिन। इजरायल-हमास के बीच चल रहे खूनी संघर्ष का आज 9वां दिन है। दोनों देशों के बीच जारी संघर्ष में अब तक करीब 3500 लोगों की मौत हो गई है।

जंग के बीच कई देश अपने नागरिकों की सुरक्षा के लिए ट्रेवल गाइडलाइंस जारी कर रहे है। इजरायल पर हमास के हमलों के बाद बढ़ते हिंसा में वृद्धि के बीच जर्मन सरकार ने रविवार (15 अक्टूबर) को अपने नागरिकों से इजरायल, फलिस्तीनी क्षेत्रों या लेबनान की यात्रा नहीं करने का आग्रह किया है।

जर्मन विदेश मंत्रालय ने जारी किया बयान 

जर्मन विदेश मंत्रालय ने एक बयान में कहा, '7 अक्टूबर को हमास द्वारा बड़े पैमाने पर हुए आतंकवादी हमलों से क्षेत्र में हिंसा बढ़ गई है, जिसको देखते हुए हम इन देशों और क्षेत्रों की यात्रा के खिलाफ चेतावनी देते हैं। मंत्रालय ने एक्स पर कहा, 'आम तौर पर यात्रा चेतावनी केवल तभी जारी की जाती है जब जीवन और अंग को खतरा हो।'

समाचार एजेंसी AFP के मुताबिक, जर्मनी ने पहले ही गाजा पट्टी और लेबनान के कुछ क्षेत्रों के लिए यात्रा चेतावनी जारी कर दी थी। अपने बयान में, विदेश मंत्रालय ने कहा कि वह इजरायल या फलिस्तीनी क्षेत्रों को छोड़ने के इच्छुक नागरिकों के लिए पूरी कोशिश कर रहे है।

जर्मन नागरिकों को सलाह

रविवार को इजरायल से अपने नागरिकों को वापस लाने के लिए जर्मन सरकार ने वाणिज्यिक उड़ान, दो जर्मन वायु सेना के विमानों और सेना तैयार कर लिए है। बयान में कहा गया है कि लेबनान से वाणिज्यिक यात्रा अभी भी संभव है। मंत्रालय ने प्रभावित क्षेत्रों में जर्मन नागरिकों को तत्काल इलेक्ट्रॉनिक संकट सूची ELEFAND के साथ पंजीकरण कराने की सलाह दी है, ताकि उन्हें बाहर निकलने की यात्रा की संभावनाओं के बारे में अपडेट मिलता रहे।

यह भी पढ़े: Israel Hamas War: लगातर तेज हो रहा इजरायल-हमास संघर्ष, युद्ध में अब तक 2300 से अधिक फलस्तीनियों की मौत

यह भी पढ़े: Israel के खिलाफ सीरिया में हथियारों का जखीरा जमा कर रहा ईरान, जंग के बीच इजरायली अधिकारी का दावा