Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Greece Forest Fire: ग्रीस के जंगलों में फिर भड़की आग, अब तक 20 लोगों की मौत; सैकड़ों घर जलकर हुए खाक

ग्रीस के जंगलों में लगी आग अब तेजी से फैलती जा रही है। ग्रीस में जंगल की आग नियंत्रण से बाहर हो गई है। हालात ये हो गए हैं कि आग की लपटें जंगलों और घरों को तबाह कर रही हैं। बता दें कि इस आग के कारण 20 लोगों की मौत हो गई है। ग्रीस के पड़ोसी देश तुर्की और स्पेन के कैनरी द्वीप में आग भड़क उठी है।

By AgencyEdited By: Mohd FaisalUpdated: Thu, 24 Aug 2023 03:41 AM (IST)
Hero Image
Greece Forest Fire: ग्रीस के जंगलों में फिर भड़की आग, अब तक 20 लोगों की मौत (फोटो एपी)

अलेक्जेंड्रोपोलिस (ग्रीस), एजेंसी। Greece Forest Fire: ग्रीस के जंगलों में लगी आग अब तेजी से फैलती जा रही है। ग्रीस में जंगल की आग नियंत्रण से बाहर हो गई है। हालात ये हो गए हैं कि आग की लपटें जंगलों और घरों को तबाह कर रही हैं। बता दें कि इस आग के कारण 20 लोगों की मौत हो गई है।

बुधवार को जंगलों में फिर लगी आग

दरअसल, ग्रीस के कई इलाकों में बुधवार को जंगलों में लगी आग फिर भड़क उठी, जिसमें 20 लोगों की मौत हो गई। साथ ही ग्रीस के पड़ोसी देश तुर्की और स्पेन के कैनरी द्वीप में भी आग भड़क उठी है।

पांचवें दिन भी आग पर नहीं पाया गया काबू

बता दें कि ग्रीस के उत्तर-पूर्व में अलेक्जेंड्रोपोलिस शहर के पास जंगलों में लगी आग पर पांचवें दिन भी काबू नहीं पाया जा सका है। एथेंस के बाहरी इलाके में आग ने कई घरों को जला दिया है। इसके अलावा इस आग की चपेट से माउंट पार्निथा में स्थित राष्ट्रीय उद्यान भी बच नहीं पाया है।

अब तक 355 बार जंगलों में लगी आग

वहीं, जलवायु संकट और नागरिक सुरक्षा मंत्री ने बताया कि शुक्रवार से मंगलवार तक 355 बार जंगल में आग लगी है। अग्निशमन विभाग के प्रवक्ता आयोनिस आर्टोपियोस ने कहा कि बुधवार को अग्निशामक की टीम आग पर काबू पाने का प्रयास कर रहे हैं। पिछले 24 घंटों में 55 बार आग लग चुकी है।

पुलिस ने 140 लोगों को किया गिरफ्तार

अग्निशमन विभाग के प्रवक्ता ने कहा कि अधिकारियों ने जंगलों में लगी आग से संबंधित 140 लोगों को गिरफ्तार किया है, जिनमें लापरवाही के लिए 117 और जानबूझकर आगजनी के लिए 23 लोगों को गिरफ्तार किया गया है। अधिकारियों ने कहा कि गर्म, शुष्क मौसम के साथ तूफानी हवाओं ने आग की लपटें बढ़ा दी हैं, जिससे आग पर काबू पाना बेहद मुश्किल हो गया है।