Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Haiti: बाल-बाल बचे हैती के प्रधानमंत्री गैरी कोनिले, अस्पताल का दौरा कर बाहर आए तभी चलने लगी गोलियां

Haiti prime minister Gary Conille हैती के प्रधानमंत्री गैरी कोनिले पोर्ट-ऑ-प्रिंस स्थित एक अस्पताल का दौरा करने गए थे। उसी दौरान गोलियों की आवाज सुनाई दी। इस बीच प्रधानमंत्री की सुरक्षा को देखते हुए वहां मौजूद सुरक्षा एजेंटों ने भी गोलियां चलाई। हालांकि इस हमले में किसी को भी कोई चोट नहीं पहुंची। बता दें कि हैती में व्यापक हिंसा फैलाने वाले आपराधिक गिरोहों का कहर बढ़ता जा रहा है।

By Agency Edited By: Nidhi Avinash Updated: Tue, 30 Jul 2024 11:38 AM (IST)
Hero Image
बाल-बाल बचे हैती के प्रधानमंत्री गैरी कोनिले (Image: Reuters)

पोर्ट-ऑ-प्रिंस (हैती), एपी। हैती के प्रधानमंत्री गैरी कोनिले बाल-बाल बचे हैं। सोमवार को पोर्ट-ऑ-प्रिंस स्थित एक अस्पताल से बाहर आते वक्त गोलियां की आवाज सुनाई दी, जिससे वहां मौजूद गैरी को बचाने के लिए सुरक्षा अधिकारियों ने तुरंत गोलियां चलाना शुरू कर दी। हालांकि, उन्हें कोई चोट नहीं पहुंची है।  

अस्पताल का दौरा करने गए थे पीएम 

प्रधानमंत्री कार्यालय ने बताया कि गैरी राष्ट्रीय पुलिस प्रमुख नॉर्मिल रामेउ और कुछ पत्रकारों के साथ हैती के सबसे बड़े अस्पताल का दौरा कर रहे थे, तभी इमारत के बाहर गोलियों की आवाज सुनी गई। दरअसल, जिस वक्त ये गोलियां चली उससे महज कुछ मिनट पहले प्रधानमंत्री ने एक इंटरव्यू दिया था। इसके कुछ ही मिनट बाद गोलियों की आवाज सुनी गई। 

सुरक्षा एजेंटों ने भी चलाईं गोलियां

पीएम की सुरक्षा को देखते हुए सुरक्षा एजेंटों ने भी कुछ गोलियां चलाईं। बयान में कहा गया है, 'प्रधानमंत्री और उनकी टीम पूरी सुरक्षा के साथ अस्पताल से बाहर निकली और उन्हें वापस उनके कार्यालय ले जाया गया।' घटना में किसी की मौत या चोट की खबर नहीं है।

इस महीने की शुरुआत में, कोनील और हैती के पुलिस प्रमुख ने उसी अस्पताल का दौरा किया था, जब अधिकारियों ने घोषणा की थी कि उन्होंने हथियारबंद गिरोहों से अस्पताल पर नियंत्रण वापस पा लिया है। उस समय, कोनील ने तबाह हो चुके अस्पताल के बचे हुए हिस्से को 'युद्ध क्षेत्र' बताया था।

हैती की दो सबसे बड़ी जेलों पर हमला

कोनील के कार्यालय की ओर से शुक्रवार को जारी बयान में कहा गया कि अस्पताल हैती की राष्ट्रीय पुलिस और केन्याई पुलिस के नेतृत्व में संयुक्त राष्ट्र समर्थित बहुराष्ट्रीय सुरक्षा मिशन के नियंत्रण में है, जिसका काम हैती में व्यापक हिंसा फैलाने वाले आपराधिक गिरोहों का सामना करने में मदद करना है।

गिरोह राजधानी में चिकित्सा संस्थानों और फार्मेसियों को लूट रहे हैं, आग लगा रहे हैं और नष्ट कर रहे हैं, जहां वे 80% क्षेत्र को नियंत्रित करते हैं। बंदूकधारियों ने पुलिस स्टेशनों पर भी कब्जा कर लिया है, मुख्य अंतरराष्ट्रीय हवाई अड्डे पर हमला किया है, जिससे इसे लगभग तीन महीने तक बंद करना पड़ा है। साथ ही हैती की दो सबसे बड़ी जेलों पर भी हमला किया है।

यह भी पढ़ें: Venezuela Election: 'तंग आ चुके हैं, आजादी चाहिए', तीसरी बार निकोलस मादुरो की जीत से भड़की जनता; सड़कों पर बजाए बर्तन

यह भी पढ़ें: Vietnam: कोयला खदान ढहने से हुआ बड़ा हादसा, मलबे में दबकर पांच लोगों की मौत