Move to Jagran APP

Hajj Pilgrims Death: मक्का में भीषण गर्मी का कहर, 68 भारतीयों समेत 645 हज यात्रियों की गई जान

Hajj Pilgrims Death मक्का में गए हज यात्रियों के लिए भीषण गर्मी मौत का कारण बन रही है। मक्का में गर्मी से अब तक कुल 600 हज यात्रियों की मौत हो गई है। इन सभी यात्रियों की मौत के लिए भीषण गर्मी और बढ़ते तापमान को जिम्मेदार बताया गया है। एक राजनयिक ने इन सभी की मौत की पुष्टि की और गर्मी को इसके पीछे का कारण बताया।

By Agency Edited By: Babli Kumari Published: Wed, 19 Jun 2024 11:07 AM (IST)Updated: Wed, 19 Jun 2024 07:17 PM (IST)
सैकड़ों हज यात्रियों की भीषण गर्मी के कारण हुई मौत (फाइल फोटो)

एएफपी, यरुशलम। सऊदी अरब के मक्का मदीना में हज यात्रा के लिए लाखों हज यात्री इकट्ठा हुए हैं। इस बीच यात्रियों को भीषण गर्मी का भी सामना करना पड़ रहा है। स्थिति ऐसी हो गई है कि मक्का में गर्मी से कुल 600 हज यात्रियों की मौत हो गई है। इसमें सबसे ज्यादा 323 तो मिस्र के हैं। वहीं, 68 भारतीय नागरिक शामिल है। इन सभी यात्रियों की मौत के लिए भीषण गर्मी और बढ़ते तापमान को जिम्मेदार बताया गया है। 

सऊदी अरब में एक राजनयिक ने बताया कि 'हमने करीब 68 लोगों की मौत की पुष्टि की है... कुछ की मौत प्राकृतिक कारणों से हुई है और हमारे साथ कई बुजुर्ग तीर्थयात्री भी थे। कुछ की मौत मौसम की वजह से हुई है, ऐसा हमारा अनुमान है।'

मिस्र के 323 हज यात्रियों की मौत

वहीं, एक राजनयिक ने इन सभी की मौत की पुष्टि करते हुए कहा कि मिस्र के 323 हज यात्रियों में सिवाय एक को छोड़कर सभी की मौत गर्मी की वजह से हुई है। वहीं एक हज यात्री भीड़ के दौरान घायल हो गया। यह आंकड़ा मक्का के पास अल-मुआइसम में अस्पताल के मुर्दाघर से आया है। 

जॉर्डन के 60 लोग भी बने भीषण गर्मी के शिकार 

राजनयिकों के मुताबिक कम से कम 60 जॉर्डन के लोगों की भी मौत हुई है, जबकि मंगलवार को अम्मान द्वारा आधिकारिक तौर पर 41 लोगों की मौत की जानकारी दी गई थी। न्यूज एजेंसी एएफपी की रिपोर्ट के अनुसार, ताजा आंकड़ों के साथ ही कई देशों द्वारा अब तक बताई गई कुल मौतों की संख्या 577 हो गई है। राजनयिकों ने बताया कि मक्का के सबसे बड़े मुर्दाघरों में से एक अल-मुआइसम में कुल 550 शव थे। 

मिस्र के विदेश मंत्रालय ने जारी किया बयान 

मंगलवार को मिस्र के विदेश मंत्रालय ने कहा कि काहिरा हज के दौरान लापता हुए मिस्र के लोगों की तलाश के लिए सऊदी अधिकारियों के साथ मिलकर काम कर रहा है। जबकि मंत्रालय के बयान में कहा गया कि कुछ निश्चित संख्या में मौतें हुई हैं, लेकिन यह स्पष्ट नहीं किया गया कि उनमें मिस्र के लोग भी शामिल हैं या नहीं। सऊदी अधिकारियों ने गर्मी से पीड़ित 2,000 से अधिक तीर्थयात्रियों का इलाज करने की सूचना दी है, लेकिन रविवार से उस आंकड़े को अपडेट नहीं किया है और मौतों के बारे में जानकारी नहीं दी है।

यह भी पढ़ें- मंगाफ अग्निकांड में मृतकों के परिजनों के लिए कुवैत ने किया मुआवजे का एलान, मिलेंगे इतने रुपये


This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.