Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

'ड्रोन और मिसाइल हमले समाधान नहीं', हमास चीफ और हिजबुल्लाह कमांडर की मौत के बाद UNSC ने बुलाई इमरजेंसी बैठक

इजराइल ने अपने दो दुश्मनों को मार गिराया एक तरफ हमास के मुखिया इस्माइल हानिया की हवाई हमले में हत्या कर दी गई। दूसरी तरफ कमांडर फुआद शुकर को बेरूत में ढेर कर दिया गया है। अब देश में बढ़ते हमलों को देखते हुए संयुक्त राष्ट्र सुरक्षा परिषद ने एक आपातकालीन बैठक बुलाई है UNSC ने कहा मिसाइल और ड्रोन हमले को खत्म करें।

By Agency Edited By: Shubhrangi Goyal Updated: Thu, 01 Aug 2024 12:32 PM (IST)
Hero Image
UNSC करेगा आपातकालीन बैठक, क्षेत्र में शांति को लेकर होगी चर्चा (फाइल फोटो)

एएनआई, न्यूयॉर्क। हिजबुल्लाह कमांडर फुआद शुक्र और हमास के मुखिया इस्माइल हानिया की मौत के बाद से इजरायल में युद्ध की संभावना जोरों पर है। संयुक्त राष्ट्र सुरक्षा परिषद ने बढ़ते तनाव के बीच क्षेत्रीय शांति बनाए रखने के लिए तत्काल राजनयिक प्रयासों का आग्रह किया है।

संयुक्त राष्ट्र सुरक्षा परिषद मध्य पूर्व में विकास पर चर्चा करने के लिए एक आपातकालीन बैठक आयोजित कर रही है। संयुक्त राष्ट्र की राजनीतिक और शांति निर्माण मामलों की अवर महासचिव रोजमेरी डिकार्लो ने 31 जुलाई को आयोजित यूएनएससी की ब्रीफिंग में परिषद को इस बारे में बताया।

'किसी भी हमले को रोकने के लिए मिलकर करें काम'

डिकार्लो ने आगे बताया कि मिसाइलों, सशस्त्र ड्रोनों और अन्य घातक हमलों के माध्यम से संचार समाप्त होना चाहिए। यूएनएससी अधिकारी ने अंतर्राष्ट्रीय समुदाय से एलान किया कि "किसी भी हमले को रोकने के लिए मिलकर काम करें।''

हानिया की मौत से बौखलाया ईरान

यूएनएससी की अवर महासचिव ने कहा कि ईरान ने परिषद अध्यक्ष को लिखे एक पत्र में इजराइल पर हमला करने का आरोप लगाया है जिसमें हनियाह की मौत हो गई और तेहरान ने दावा किया कि यह ईरान की संप्रभुता और क्षेत्रीय अखंडता के उल्लंघन के साथ ये अंतरराष्ट्रीय कानून का भी घोर उल्लंघन था।

तेहरान में जारी हड़ताल का किया जिक्र

डिकार्लो ने हानिया की मौत का बदला लेने के लिए ईरान के सर्वोच्च नेता अयातुल्ला अली खामेनेई की प्रतिज्ञा का हवाला दिया। यूएनएससी की अवर महासचिव ने इजरायली प्रधान मंत्री बेंजामिन नेतन्याहू की टिप्पणियों का हवाला दिया, जिसमें कहा गया था कि इजरायल ने हमास, हिजबुल्लाह और हौथिस सहित तीन मोर्चों के खिलाफ हमले शुरू किए थे और कहा था कि उनका देश ईरान के साथ अस्तित्व संबंधी युद्ध लड़ रहा था।

डिकार्लो ने कहा, 'तेहरान में आज की हड़ताल क्षेत्र में हाल की कई तनावपूर्ण घटनाओं के मद्देनजर हुई है। जबकि महीनों के अथक राजनयिक प्रयासों के बाद गाजा में हिंसा बेरोकटोक जारी है, ब्लू लाइन के पार और लेबनान के अंदर की स्थिति तेजी से चिंताजनक हो रही है।'

यह भी पढ़ें: Hamas New Chief: कभी इजरायल के जहरीले हमले को दी थी मात, अब बन सकते हैं हमास के नए मुखिया; कौन है खालिद मेशाल?

यह भी पढ़ें: डायरेक्ट मिसाइल से हमला और मारा गया हमास प्रमुख हानिया, आग बबूला ईरान और इजरायल के साथ खड़ा अमेरिका; क्या होगा अंजाम?