Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

हमास के नए चीफ सिनवार का भी हो गया खात्मा! IDF के हमले में मारे जाने की आशंका, अब इजरायल ने मोसाद को सौंपा ये काम?

Israel Hamas War इजरायल ने गाजा को खंडहर में तब्दील कर दिया है। सैकड़ों हमास लड़ाकों को मौत की नींद सुला चुकी इजरायली सेना ईरान में उसके पूर्व चीफ इस्माइल हानिया को भी मार चुका है। इजरायल ने बीते दिन हमास के एक स्कूल को निशाना बनाया जिसमें हमास के नए चीफ याह्या सिनवार के मारे जाने की भी आशंका जताई जा रही है।

By Jagran News Edited By: Mahen Khanna Updated: Mon, 23 Sep 2024 03:14 PM (IST)
Hero Image
Hamas chief Yahya Sinwar killed हमास के नए चीफ के मारे जाने की आशंका।

डिजिटल डेस्क, नई दिल्ली। Israel Hamas War हमास के खात्मे की कसम खाने वाला इजरायल लगातार गाजा पर बमबारी कर रहा है। इजरायल ने गाजा को खंडहर में तब्दील कर दिया है। सैकड़ों हमास लड़ाकों को मौत की नींद सुला चुकी इजरायली सेना ईरान में उसके पूर्व चीफ इस्माइल हानिया को भी मार चुका है। 

क्या मारा गया हमास का नया चीफ सिनवार 

अब इजरायल ने बीते दिन हमास के एक स्कूल को निशाना बनाया, जिसमें 20 से ज्यादा फलस्तीनी लोग मारे गए। ये भी खबर है कि इस हमले में हमास का नया चीफ याह्या सिनवार (Hamas chief Yahya Sinwar killed) भी मारा गया। हालांकि, इसकी पुष्टि नहीं हो पाई। इजरायली मीडिया के अनुसार, इजरायली पीएम नेतन्याहू खुद इस पर यकीन नहीं कर पा रहे हैं।

मोसाद को सौंपा ये काम

अब नेतन्याहू ने मोसाद और अपनी दूसरी एजेंसियों को इस काम पर लगा दिया है कि वो कन्फर्म करे कि सिनवार मारा गया या नहीं। दरअसल, सिनवार के अचानक गायब होने के बाद से ये कयास लगाए जा रहे हैं कि वो इजरायली सेना के हमले में मारा गया। 

इजरायली सुरक्षा एजेंसी ने क्या किया दावा?

इजरायली मीडिया टाइम्स ऑफ इजरायल ने दावा किया कि इजरायल के सुरक्षा एजेंसियां इसका पता लगाने में जुटी है। हालांकि, ये भी सामने आया है कि सुरक्षा एजेंसी शिन बेट ने रिपोर्ट दी है कि सिनवार अभी जिंदा है। कई सुरक्षा अधिकारियों का  कि सिनवार की मौत का कोई भी दावा वर्तमान में अटकलें हैं और इसका कोई ठोस आधार नहीं है।

अधिकारियों का ये भी कहना है कि इजराइल ने उन इलाकों में सुरंगों पर बमबारी की थी, जहां सिनवार के छिपे होने का अनुमान था, लेकिन इस बात का कोई पक्का सबूत नहीं है कि उसे कोई नुकसान पहुंचा है या वो मारा गया।